बेंगलूरू में स्थिति धीरे-धीरे हो रही सामान्य
बेंगलूरू में स्थिति धीरे-धीरे हो रही सामान्य

तमिलनाडु के साथ कावेरी नदी जल बंटवारे को लेकर बड़े पैमाने पर हुयी हिंसा के कारण अशांत रहने के एक दिन बाद हिंसा प्रभावित शहर में सामान्य स्थिति बहाल हो गयी है।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पर्यटक वाहन सड़कों पर लौट आए और दुकानों और प्रतिष्ठानों में सामान्य रूप से कामकाज शुरू हो गया है। उन्होंेने बताया कि अप्रिय घटनाओं को रोकने के लिए पर्याप्त उपाय किये गये हैं।

सोमवार रात शहर के 16 थाना क्षेत्रों में कफ्र्यू लगाया गया था वह और वहां लागू प्रतिबंधात्मक आदेश जारी है।

हालांकि, सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में अवकाश घोषित नहीं किया गया है लेकिन कुछ निजी संस्थान बंद हैं।

उच्चतम न्यायालय ने पांच सितंबर के अपने आदेश में संशोधन करते हुये 20 सितंबर तक तमिलनाडु को कावेरी नदी का 12,000 क्यूसेक पानी जारी करने का आदेश दिया था जिसके बाद सोमवार को हिंसा भड़क उठी थी। इसके बाद विरोध की छिटपुट घटनाओं के साथ शहर में अशांति का माहौल व्याप्त रहा था।

उच्चतम न्यायालय ने पांच सितंबर के अपने आदेश में राज्य को 10 दिनों तक कावेरी नदी का 15,000 क्यूसेक पानी पड़ोसी राज्य के किसानों की दुर्दशा सुधारने के लिए देने को कहा था। इसका किसानों और कन्नड़ समर्थक संगठनों ने कड़ा विरोध किया और इसे लेकर नौ सिंतबर को कर्नाटक में एक बंद का आयोजन किया गया।

शहर में सोमवार की हिंसा में दो लोगों की मौत हो गयी थी।

पुलिस की गोली लगने से एक व्यक्ति की मौत हो गयी थी जबकि पुलिस लाठीचार्ज से बचने के लिए घबरा कर तीन मंजिला एक इमारत से छलांग लगाने के कारण घायल हुये एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गयी थी।

राज्य के किसी भी हिस्से से किसी बड़ी अप्रिय घटना की खबर नहीं मिली है। मांड्या, मैसूर, चित्रदुर्गा, रामनगर और अन्य हिस्सों में कल छिटपुट विरोध प्रदर्शन देखने को मिला था।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *