आतंकी बुरहान वानी की बरसी : त्राल में कर्फ्यू, कश्मीर में प्रतिबंध
आतंकी बुरहान वानी की बरसी : त्राल में कर्फ्यू, कश्मीर में प्रतिबंध

हिज्बुल मुजाहिदीन कमांडर बुरहान वानी की मौत को एक साल पूरा होने पर आज अलगाववादियों की रैली करने की योजना को नाकाम करने के लिए प्रशासन ने कश्मीर में त्राल समेत तीन शहरों में कर्फ्यू लागू कर दिया और घाटी के शेष हिस्सों में लोगों की आवाजाही पर पाबंदियां लगा दी।

समस्त कश्मीर में किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस और अर्द्धसैन्य बलों को तैनात किया गया है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि घाटी में शांति बनाए रखने के एहतियाती कदम के तौर पर पुलवामा जिले में वानी के पैतृक शहर त्राल में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

सैयद अली शाह गिलानी और मीरवाइज उमर फारूक के नेतृत्व वाले हुर्यित कांफ्रेंस के दोनों धड़ों और यासीन मलिक के जेकेएलएफ समेत अलगाववादी संगठनों ने वानी को श्रद्धांजलि देने के लिए लोगों से त्राल तक मार्च करने के लिए कहा है। वानी गत वर्ष आज ही के दिन सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया था।

अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के शोपियां शहर और उ}ार कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के त्रेहगाम में भी कर्फ्यू लागू किया गया है। उन्होंने कहा, Þ Þघाटी में अन्य जगहों पर लोगों की आवाजाही पर पाबंदियों के सख्ती से लागू किया जा रहा है। Þ Þ विश्वविद्यालयों में आज होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है।

अलगाववादियों द्वारा बुलाई गई हड़ताल के कारण घाटी में सामान्य जनजीवन बाधित हो गया है और प्रशासन ने कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध लागू कर दिए हैं।

अधिकारी ने बताया कि दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद हैं जबकि सड़कों से वाहन नदारद हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक स्थिति शांतिपूर्ण है।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *