भारत का अनूठा शिक्षा महोत्सव जयपुर में होगा
भारत का अनूठा शिक्षा महोत्सव जयपुर में होगा

राजस्थान को शिक्षा के केंद्र के रूप में स्थापित करने के प्रयासों के तहत राज्य सरकार अगले वर्ष जयपुर में अपनी तरह का अनूठा ‘शिक्षा महोत्सव’ आयोजित करेगी जिसमें देश विदेश से प्राख्यात शिक्षाविद, शैक्षणिक संस्थान, कारपोरेट घराने, ज्ञान पार्टनर आदि शामिल होंगे।

दो दिवसीय शिक्षा महोत्सव अगले वर्ष अप्रैल में होगा जिसमें शैक्षणिक केंद्र के रूप में राज्य की क्षमताओं को प्रदर्शित किया जायेगा और इस दौरान छात्रों एवं शिक्षकों को विविध विषयों पर विचारों का आदान प्रदान करने का मौका मिलेगा ।

उत्साही बच्चों की रचनात्मक क्षमता को मजबूत बनाने और असाधारण प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के मकसद से जेम्स एजुकेशन ने राजस्थान सरकार के साथ भागीदारी की है और इस पहल के तहत जयपुर फेस्टिवल आफ एजुकेशन’ का आयोजन किया जायेगा ।

इस महोत्सव के ‘लोगो’ को पेश करते हुए राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा, ‘‘ राजस्थान में अधिक से अधिक संख्या में छात्र सरकारी स्कूलों में दाखिला करा रहे हैं और यह निजी स्कूलों से अधिक है । सरकार ने तीन वषरे के दौरान इस दिशा में काफी कदम उठाये हैं। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘ राज्य साकार ने प्रदेश में सभी छात्रों को समान अवसर प्रदान करने के लिए काफी प्रयास किये हैं । सरकारी स्कूलों की स्थिति में काफी सुधार हुआ है । स्कूलों में छात्रों के दाखिले की दर बढ़ी है और उनका पास प्रतिशत भी बढ़ा है। ’’ राजे ने कहा कि इन तीन वषरे में कई कदम उठाये गए हैं । सरकार ने स्कूलों की दीवारों पर शिक्षकों के चित्र भी लगाने की पहल की है। इसके साथ ही शिक्षकों को बेहतर प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है ताकि शिक्षा की गुणवत्ता बेहतर हो ।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *