election commissionभारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ‘’समावेशी और गुणात्मक निर्वाचन भागीदारी’’ विषय को प्रदर्शित करते हुए एक झांकी की प्रस्तुति के साथ गणतंत्र दिवस की परेड में भागीदारी कर रहा है।

झांकी के अग्रभाग में भारत के राष्ट्रीय प्रतीक अशोक स्तंभ के माध्यम से आचार संबंधी और सूचित चुनावी भागादारी को प्रोत्साहन देने के संकल्प के साथ भारतीय जनसंख्या की विविधता की अवधारणा को प्रस्तुत करते हुए विभिन्न वेशभूषा में लोगों को दिखाया जाएगा। झांकी में भारत निर्वाचन आयोग के ‘’राष्ट्रीय मतदाता’’ सेवा पोर्टल’’ को भी प्रदर्शित किया जाएगा जो मतदाताओं को ई-सक्षम सेवाएं प्रदान करने के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है।

दोनों ओर के भित्ती चित्रों पर चुनावी प्रक्रिया के दौरान, दुर्गम क्षेत्र में आदमी और सामग्री की तैनाती की प्रक्रिया को दिखाया गया है। चुनाव प्रबंधन के अभिन्न अंग के तौर पर मतदाता शिक्षा और जागरूकता की प्रक्रिया को भी एक चुनाव मतदान मशीन (ईवीएम) परिचय शिविर के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है। लोगों को मतदान की सुविधा देने के लिए प्रतिकूल परिस्थितियों और दूर-दरराज के क्षेत्रों में मतदान केन्द्रों तक अधिकारियों के पहुँचने को भी दिखाया गया है।

चुनाव प्रक्रिया को सुलभ, आसान, लोगों के अनुकूल और उत्सव जैसा बनाने की दिशा में भारत निर्वाचन आयोग के प्रयास को नि:शक्तजनों के लिए रैम्प, सहायता केन्द्र, बुजुर्गो के लिए विशेष सहायता और चिकित्सा सुविधाओं आदि जैसे विभिन्न सुविधा उपायों के साथ एक मॉडल मतदान केन्द्र के रूप में प्रदर्शित किया गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *