गुजरात में हो रहा है ग्राम पंचायत का चुनाव
गुजरात में हो रहा है ग्राम पंचायत का चुनाव

पंचायत सदस्य और सरपंच चुनने के लिए आज पूरे गुजरात के 8,954 गा्रम पंचायतों में चुनाव हो रहा है और मतदान केंद्र के बाहर ग्रामीण लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए कतारों में लगे हुए हैं।

मतों की गणना और परिणामों की घोषणा 29 दिसंबर को होगी। गुजरात राज्य चुनाव आयोग:एसइसी: के मुताबिक कुल 10,279 ग्राम पंचायतों के पांच साल का कार्यकाल इस महीने समाप्त हो रहा था और वह चुनाव में जाने वाले थे। उनमें से 1,325 पंचायत को ‘समरस’: निर्विरोध निर्वाचित प्रतिनिधि: घोषित कर दिया गया है।

एसइसी की विज्ञप्ति के अनुसार इसी वजह से आज केवल 8,954 ग्राम पंचायतों में चुनाव हो रहा है। समरस गांव का पंचायत होता है जहां लोग एक साथ जुटते हैं और यह अपना प्रतिनिधि चुनते हैं।

ग्राम पंचायत का चुनाव किसी दल के चिन्ह के साथ नहीं लड़ा जाता है और उम्मीदवारों को अपनी निजी क्षमता के अनुसार लड़ना होता है। ग्राम पंचायत चुनाव में प्रत्येक मतदाता को दो वोट डालने होते हैं। पहला सरपंच चुनने के लिए और दूसरा अपने वॉर्ड में पंचायत सदस्य चुनने के लिए।

एसइसी के आंकड़ो के अनुसार राज्य में चुनाव के लिए कुल पंजीकृत मतदाताओं की सं़ख्या एक करोड़ 65 लाख से ज्यादा है, जिसमें से 79.6 लाख महिलाए हैं।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *