अल्पसंख्यक समुदाय की गरीब लडकियों के सामूहिक विवाह का आयोजन करेगी योगी सरकार
अल्पसंख्यक समुदाय की गरीब लडकियों के सामूहिक विवाह का आयोजन करेगी योगी सरकार

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार मुसलमानों सहित अल्पसंख्यक समुदाय की गरीब लडकियों का सामूहिक विवाह आयोजित करने की योजना बना रही है।

प्रदेश के अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री मोहसिन रजा ने आज कहा, ‘‘मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अल्पसंख्यक समुदाय की गरीब लडकियों के सामूहिक विवाह आयोजित करने पर सहमति दे दी है और हमने इसे राज्य सरकार के 100 दिवसीय कार्यक्रम में शामिल किया है।’’ उन्होंने बताया कि प्रस्ताव तैयार है। हर लडकी को 20 हजार रूपये की आर्थिक सहायता के अलावा सरकार सामूहिक विवाह में होने वाले अन्य खर्च भी वहन करेगी।

रजा ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के लिए सामूहिक विवाह करने का विचार खुद मुख्यमंत्री का है। इसमें मुस्लिम समुदाय के अलावा सिख और ईसाई जैसे अन्य अल्पसंख्यक समुदाय की लडकियां भी शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि योजना को केन्द्र सरकार की सहायता से चलाया जाएगा। इसके लिए अल्पसंख्यक मामलों का विभाग सदभावना मंडप बनाएगा।

रजा ने कहा कि पहले इसे पायलट परियोजना के रूप में चलाया जाएगा। परिणाम अच्छे रहे तो सरकार इसे आगे बढाएगी। यह योजना गरीब परिवारों के लिए तैयार की जाएगी।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *