डिसिल्वा और रोशन ने श्रीलंका को हार से बचाया, भारत ने श्रृंखला जीती
डिसिल्वा और रोशन ने श्रीलंका को हार से बचाया, भारत ने श्रृंखला जीती

कूल्हे में तकलीफ के कारण रिटायर्ड हर्ट होने वाले धनंजय डिसिल्वा के शतक और पदार्पण कर रहे रोशन सिल्वा की जुझारू पारी से श्रीलंका ने तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन आज यहां भारत को जीत से वंचित करके मैच ड्रा कराया लेकिन वह मेहमान टीम को श्रृंखला 1-0 से जीतने और आस्ट्रेलिया के लगातार नौ सीरीज जीतने के विश्व रिकार्ड के बराबरी करने से नहीं रोक पाया।

इससे पहले आस्ट्रेलिया के नाम पर लगातार नौ श्रृंखला जीतने का रिकार्ड दर्ज था, जिसने यह कारनामा 2005 से 2008 के बीच किया था। भारत के विजय अभियान की शुरूआत 2015 में श्रीलंका की सरजमीं पर हुई जब कोहली की अगुआई में टीम ने तीन मैचों की श्र्ंखला 2-1 से जीती और तब से भारत की जीत का क्रम जारी है।

डिसिल्वा ने रिटायर्ड हर्ट होने से पहले 219 गेंद में 15 चौंकों और एक छक्के की मदद से 119 रन की पारी खेलने के अलावा कप्तान दिनेश चांदीमल (36) के साथ पांचवें विकेट के लिए 112 रन भी जोड़े।

रोशन ने इसके बाद 154 गेंद में 11 चौंकों की मदद से नाबाद 74 रन की पारी खेलने के अलावा निरोशन डिकवेला (नाबाद 44) के साथ छठे विकेट के लिए 99 रन की अटूट साझेदारी करके श्रीलंका को स्कोर पांच विकेट पर 299 रन तक पहुंचाकर मैच ड्रा कराया। भारतीय कप्तान विराट कोहली जब सात अनिवार्य ओवर बचे थे तभी मैच ड्रा कराने पर राजी हो गए।

भारत की ओर से रविंद्र जडेजा ने 59 रन देकर तीन विकेट हासिल किए। मोहम्मद शमी ने 50 जबकि रविचंद्रन अश्विन ने 126 रन देकर एक-एक विकेट चटकाया।

भारत की फील्डिंग पर आज फिर सवाल उठे जब उसके क्षेत्ररक्षकों ने रोशन और डिकवेला दोनों को जीवनदान दिया।

श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने पूरे संकल्प के साथ बल्लेबाजी की। टीम ने पहले सत्र में 31 ओवर में एक विकेट पर 88 और दूसरे सत्र में 34 ओवर में एक विकेट गंवाकर 107 रन जोड़े। अंतिम सत्र में टीम ने 22 ओवर में 73 रन जोड़े और कोई विकेट नहीं गंवाया। श्रीलंका ने सुबह के सत्र में एकमात्र विकेट एंजेलो मैथ्यूज (01) का गंवाया। मैथ्यूज हालांकि दुर्भाग्यशाली रहे क्योंकि जडेजा की जिस गेंद पर पवेलियन लौटे वह नोबाल थी। जडेजा ने 24 रन के स्कोर पर चांदीमल को भी बोल्ड कर दिया था लेकिन यह नोबाल हो गई।

दिल्ली में आज धूप खिली और प्रदूषण का स्तर भी कम था जिससे पिछले तीन दिन से मेहमान टीम के खिलाड़ी काफी परेशान थे।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *