कुंभ मेले के समापन समारोह में शामिल हुए फडणवीस और अमित शाह
कुंभ मेले के समापन समारोह में शामिल हुए फडणवीस और अमित शाह

नासिक में सालभर तक चले सिंहस्थ कुंभ मेले के समापन के संकेत के तौर पर कुंभ के ध्वज को नीचे उतार लिया गया है। इस मौके पर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी उपस्थित थे।

जिले में बीती रात त्रयंबकेश्वर स्थित जूना अखाड़ा में फडणवीस और शाह का स्वागत किया गया था। उन्होंने त्रयंबकेश्वर मंदिर में दर्शन किए। ध्वजावर्तन प्रथा :ध्वज उतारने की प्रथा: उनकी उपस्थिति में संपन्न की गई। यह सिंहस्थ महापर्व के समापन की परंपरा होती है।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री निरंजन ज्योति, महाराष्ट्र के मंत्री पंकजा मुंडे और गिरीश महाजन समेत कई सांसद और विधायक भी मौजूद थे।

सीएमओ के एक अधिकारी ने बताया कि सिंहस्थ महापर्व की सफलता को सुनिश्चित करने वाले अधिकारियों को फडणवीस और शाह ने सम्मानित भी किया।

यह ध्वज पवित्र रामकुंड में लगा हुआ था। इस मौके पर महाआरती भी की गई। गोदावरी नदी के तट पर स्थित प्राचीन गंगा-गोदावरी मंदिर के कपाट अगले कुंभ मेले तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। अगला कुंभ मेला यहां 2027-28 में होगा।

त्रयंबकेश्वर और नासिक में पिछले साल 14 जुलाई से कुंभ मेला शुरू हुआ था। तब फडणवीस, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और विभिन्न अखाड़ा प्रमुखों की उपस्थिति में यहां ध्वज फहराया गया था।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *