दिल्ली में मैडम तुसाद संग्रहालय में अब ऐतिहासिक नायकों की भी होंगी मोम की अनुकृतियां
दिल्ली में मैडम तुसाद संग्रहालय में अब ऐतिहासिक नायकों की भी होंगी मोम की अनुकृतियां

दिल्ली में मैडम तुसाद संग्रहालय में नजर आने वाले दिग्गजों के नामों की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के साथ अब राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं ऐतिहासिक नायकों भगत सिंह, सुभाष चंद्र बोस, वल्लभ भाई पटेल का नाम भी शुमार हो गया है।

भारत में इस तरह का यह पहला संग्रहालय बन रहा है। इसमें इतिहास से जुड़ी हस्तियों, खेल जगत के दिग्गजों, बॉलीवुड तथा मनोरंजन जगत के सितारों की मोम से निर्मित अनुकृतियां होंगी।

मैडम तुसाद वैक्स म्यूजियम का मालिकना हक रखने वाली ‘मर्लिन एंटरटेनमेंट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड’ के महाप्रबंधक एवं निदेशक अंशुल जैन ने इन नामों की घोषणा की।

एक विज्ञप्ति में अंशुल ने बताया, ‘‘दिल्ली स्थित इस संग्रहालय में इन प्रतिष्ठित हस्तियों को शामिल करना हमारे लिए सम्मान की बात है और हम आज इनके नामों की घोषणा कर गौरवान्वित हैं। हमारी टीम ने इसके लिए काफी रिसर्च की है। आगे भी, हम इस सूची में और प्रभावशाली नेताओं का नाम शामिल करते रहेंगे (जिनका योगदान प्रमाणित है) और हम हमारे आगंतुकों के सुझावों को भी तवज्जो देंगे।’’ मैडम तुसाद वैक्स म्यूजियम कई देशों में है और अब दिल्ली में भी यह खुलने जा रहा है।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *