अखिल भारतीय अधिवक्ता परिषद (ABAP) द्वारा आयोजित ऑनलाइन व्याख्यान श्रृंखला “प्रो. एन. आर. माधव मेनन स्मृति व्याख्यान श्रृंखला’ के अंतर्गत सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता महेश जेठमलानी और एम.एन.एल.यू. मुंबई के कुलपति, प्रोफेसर (डॉ.) दिलीप उके ‘आपराधिक न्याय प्रणाली का सुचालन’ (Making Our Criminal Justice System Work) विषय पर अपने विचार साझा करेंगे।
यह स्मृति व्याख्यान आगामी 23 मई 2020 (शनिवार) को शाम 5.00 बजे से अखिल भारतीय अधिवक्ता परिषद (ABAP) के सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर होगा ।

इस ऑनलाइन व्याख्यान श्रृंखला में प्रथम व्याख्यान श्री के.के. वेणुगोपाल, भारत के अटॉर्नी जनरल, व वरिष्ठ अधिवक्ता, सर्वोच्च न्यायालय द्वारा 08.05.2020 को ‘न्यायिक समीक्षा के विषय’ (Contours of Judicial Review) पर दिया गया। इस व्याख्यान में ओ.पी. जिंदल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सी. राज कुमार ने स्वागत भाषण दिया। यह व्याख्यान #ABAP के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उपलब्ध है।
इसी क्रम में, ‘1950 से अब तक के सर्वोच्च न्यायालय की यात्रा’ (Journey of Supreme Court from 1950 till now) विषय पर भारत के वरिष्ठ अधिवक्ता और पूर्व अटॉर्नी जनरल श्री मुकुल रोहतगी ने मुख्य वक्ता के रूप में अपने विचार साझा किए। इस व्याख्यान का स्वागत भाषण डॉ. सुधीर कृष्णस्वामी, प्रख्यात शिक्षाविद व एनएलएसआईयू, बेंगलुरु के कुलपति द्वारा दिया गया।
इसी श्रृंखला में अगला व्याख्यान, पद्म भूषण से सम्मानित एवं डेनवर विश्वविद्यालय, यू.एस.ए. में कानून के प्रोफेसर, वेद प्रकाश नंदा ने दिया, व्याख्यान का विषय था ‘भारतीय परिपेक्ष में पर्यावरण कानून में भारत का नेतृत्व’ (India’s Leadership in Environmental Law Regimes in light of India’s Ethos)।


वर्तमान लॉकडाउन अवधि का उपयोग करते हुए और वकीलों के खाली समय का बेहतर उपयोग को ध्यान में रखकर अखिल भारतीय अधिवक्ता परिषद (#ABAP) ने इससे पहले ‘दत्तोपंत ठेंगडी व्याख्यान श्रृंखला’ 20.04.2020 से 02.05.2020 की शुरुआत की। यह व्याख्यान श्रृंखला भी ऑनलाइन अखिल भारतीय अधिवक्ता परिषद के सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर आयोजित किया गया। ‘दत्तोपंत ठेंगडी व्याख्यान श्रृंखला’ में कई वरिष्ठ अधिवक्ताओं, कानूनविदों, शिक्षाविदों और विशेषज्ञों ने कानून और न्याय व्यवस्था के विविध विषयों पर अपने विचार साझा किए। इस ऑनलाइन व्याख्यान श्रृंखला के पीछे मूल विचार था न्याय के क्षेत्र में वरिष्ठ अधिवक्ताओं और विशेषज्ञों के विशाल अनुभव से नए अधिवक्ता साथियों को लाभान्वित करना। अधिवक्ता परिषद द्वारा अबतक 12 से अधिक ऑनलाइन व्याख्यान का आयोजन किया जा चूका है, जिसे सोशल मीडिया पर सीधा लाइव प्रसारित किया गया और जिसमें श्री हरीश साल्वे सरीखे वरिष्ठ अधिवक्ता से लेकर देश के प्रमुख कानूनविदों, शिक्षाविदों और विशेषज्ञों द्वारा दिए गये व्याख्यानों से अबतक लाखों लोग जुड़कर लाभान्वित हो चुके हैं।

कार्यक्रम का पूर्ण विवरण :

दिनांक : 23 मई 2020 (शनिवार)
समय : शाम 5.00 बजे
विषय : आपराधिक न्याय प्रणाली का सुचालन (Making Our Criminal Justice System Work)
वक्ता : श्री महेश जेठमलानी, वरिष्ठ अधिवक्ता, सर्वोच्च न्यायालय
प्रोफेसर (डॉ.) दिलीप उके, कुलपति, एम.एन.एल.यू. मुंबई


यह वेबिनार अधिवक्ता परिषद (ABAP) के सभी सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर लाइव देखा जा सकेगा :
यू-ट्यूब : https://www.youtube.com/watch?v=9kvAfItQKmo
फेसबुक : https://www.facebook.com/ABAPCentral/
ट्विटर : https://twitter.com/AdhivaktaP

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *