मानसून बेहतर रहने के ताजा अनुमान से शेयर बाजार में तेजी का रुख
मानसून बेहतर रहने के ताजा अनुमान से शेयर बाजार में तेजी का रुख

मौसम विभाग के इस साल मानसून बेहतर रहने के ताजा अनुमान से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज कारोबार की शुरआत में 99 अंक से अधिक उंचा रहा। निवेशकों को रिजर्व बैंक की दूसरी द्वैमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा का भी इंतजार है। समीक्षा की घोषणा आज दिन में होनी है।

मौसम विभाग ने मानसून के बारे में अपने शुरआती अनुमान में और सुधार किया है। मानसून के बारे में विभाग ने कल जारी अपने ताजा अनुमान में कहा है कि यह पहले से बेहतर रहेगा।

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज कारोबार की शुरआत में 99.42 अंक यानी 0.31 प्रतिशत उंचा रहकर 31,289.98 अंक पर पहुंच गया। धातु, आटो, रीयल्टी और बैंक समूह के शेयर सूचकांक में शुरआती दौर में 0.88 प्रतिशत तक तेजी रही। पिछले सत्र में सेंसेक्स 118.93 अंक गिरा था।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी सूचकांक भी कारोबार के शुरआती दौर में 29.25 अंक यानी 0.30 प्रतिशत बढ़कर 9,666.40 अंक पर पहुंच गया।

शेयर ब्रोकर ने बताया कि निवेशकों को रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के फैसले की प्रतीक्षा है। इसके साथ ही एशियाई बाजारों में मिले जुले रख की वजह से भी घरेलू बाजार में कारोबारी धारणा पर असर रहा।

शुरआती दौर में गेल, भारतीय एयरटेल, आईसीआईसीआई बैंक, स्टेट बैंक, हीरो मोटोकार्प, महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा, बजाज आटो और टाटा स्टील के शेयर सकारात्मक दायरे में रहे और इनमें 0.93 प्रतिशत तक बढ़त रही।

एशियाई बाजारों में शंघाई कंपोजिट सूचकांक 0.64 प्रतिशत उंचा रहा। हांग कांग का हैंग सेंग सूचकांक 0.06 प्रतिशत चढ गया जबकि जापान का निक्केई सूचकांक 0.32 प्रतिशत नीचे रहा। अमेरिका में डाउ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज सूचकांक कल कारोबार की समाप्ति पर 0.23 प्रतिशत नीचे रहकर बंद हुआ।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *