एंबुलेंस में मरीज की मौत पर उप्र सरकार को एनएचआरसी का नोटिस
एंबुलेंस में मरीज की मौत पर उप्र सरकार को एनएचआरसी का नोटिस

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने एक एंबुलेंस में अस्थमा रोगी की मौत की खबर पर उत्तर प्रदेश सरकार को नोटिस जारी किया है। मरीज की मौत उस समय हुई जब उसे बिजनौर के एक अस्पताल ले जाया जा रहा था क्योंकि उस वक्त ऑक्सीजन सिलेंडर खाली था ।

एनएचआरसी ने यहां एक बयान में कहा कि कथित तौर पर चिकित्सकीय लापरवाही को गंभीरता से लेते हुए आयोग ने राज्य सरकार के चिकित्सा स्वास्थय एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव को नोटिस जारी करते हुए चार सप्ताह के भीतर रिपोर्ट मांगी है।

एनएचआरसी ने 10 अक्तूबर को मीडिया में आयी उस रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया है, जिसमें कहा गया है कि अस्थमा रोग से गंभीर रूप से पीड़ित बिजनौर के चांदपुर क्षेत्र के निवासी मोहम्मद असलम :55: की अस्पताल ले जाते समय रास्ते में मौत हो गयी क्योंकि जिस एंबुलेंस से उसे ले जाया जा रहा था उसमें ऑक्सीजन सिलेंडर खाली था ।

पीड़ित मरीज के परिजनों द्वारा विरोध किये जाने पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने मामले की जांच का आश्वासन दिया।

आयोग ने कहा कि ‘‘समय पर एंबुलेंस पहुंच जाने के बावजूद एक जिन्दगी को केवल इसिलिए नहीं बचाया जा सका कि आक्सीजन सिलेंडर जैसा महत्वपूर्ण जीवन रक्षक उपकरण काम नहीं कर रहा था । इस दर्दनाक खबर और रिपोर्ट के बारे में सोचना भी हैरान करने वाला है।’’ आयोग ने कहा कि यह रोगी के जीवन के अधिकार का उल्लंघन है और संबधित धिकारियों की लापरवाही का मामला है ।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *