अमेरिकी नागरिकों से धोखाधड़ी करने के मामले में कॉल सेन्टरों पर छापेमारी
अमेरिकी नागरिकों से धोखाधड़ी करने के मामले में कॉल सेन्टरों पर छापेमारी

अमेरिकी नागरिकों को कथित तौर पर धमकी देने और उनसे रूपये एंेठने के एक मामले में यहां मीरा रोड पर कुछ कॉल सेन्टरों पर एक बड़ी छापेमारी करते हुये पुलिस ने 500 से अधिक कर्मचारियों को हिरासत में ले लिया।

पुलिस ने आज बताया कि इस छापेमारी में 200 से अधिक पुलिसकर्मी शामिल हुये जिसमें से अधिकतर अपराध शाखा के थे। यह छापेमारी कल देर रात और आज तड़के तक जारी थी।

उन्होंने बताया कि ये कर्मी मीरा रोड इलाके में कॉल सेन्टरों में काम करते हैं। यह इलाका ठाणे ग्रामीण पुलिस के अधिकार क्षेत्र में आता है। कर्मियों ने खुद को अमेरिकी कर विभाग के अधिकारियों के रूप में पेश किया जो भारत में आयकर विभाग के बराबर होता है।

उन्होंने अमेरिकी नागरिकों को फोन किया और उनके वित्तीय और बैंक संबंधी ब्यौरे मांगे। ऐसा नहीं करने पर उन्होंने कथित तौर पर उन्हें कानूनी कार्रवाई सहित गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी।

पुलिस ने बताया कि अमेरिकी नागरिकों से ब्यौरा हासिल करने के बाद इन कॉल सेन्टरों के कर्मचारियों ने उनके खातों से रूपये निकालले की योजना बनाई थी । उन्होंने बताया कि इस तरह की जानकारी प्राप्त कर जो धन निकाला जा सकता था वह अनुमानत: प्रतिदिन एक करोड़ रूपया से अधिक होता ।

इस बारे में शिकायतें मिलने के बाद पुलिस ने कल देर रात अचानक कॉल सेन्टरों पर छापेमारी की और कर्मचारियों को धर दबोचा।

पुलिस ने बताया कि इस मामले में अपराध दर्ज करने की प्रक्रिया चल रही है।

रैकेट के बारे में विस्तृत ब्यौरे की प्रतीक्षा है।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *