जन्म के समय ही लड़की के नाम पर 11 हजार रपये जमा कराएगी ऑक्सी हेल्थकेयर
जन्म के समय ही लड़की के नाम पर 11 हजार रपये जमा कराएगी ऑक्सी हेल्थकेयर

स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ऑक्सी हेल्थकेयर ने देश भर में कहीं भी जन्म लेने वाली बच्चियों के खाते में जन्म के समय ही 11 हजार रपये जमा कराने की घोषणा की है।

कंपनी ने एक बयान जारी कर बताया कि रियो ओलंपिक में महिलाओं के शानदार प्रदर्शन से उत्साहित होकर कंपनी ने ‘ऑक्सी गर्ल डेवलपमेंट प्रोग्राम’ शुरू किया है। ऑक्सी हेल्थकेयर की संह संस्थापक शीतल कपूर ने ‘भाषा’ से कहा, ‘‘ऑक्सी ने देश की नयी पीढ़ी के सर्वांगीण स्वास्थ्य का दृष्टिकोण बनाया है। वह महिलाओं के स्वास्थ्य के साथ ही उन्हें पुरषों के बराबर ही उचित सम्मान दिलाने के लिए प्रयासरत है। रियो ओलंपिक में रजत एवं कांस्य पदक जीतने के बाद कंपनी देश में जन्म लेने वाली प्रत्येक लड़की को सोना जीतने में मदद करना चाहती है।’’ कंपनी ने ‘ऑक्सी गर्ल डेवलपमेंट प्रोग्राम’ के तहत प्रतिवर्ष के लिए 1,000 करोड़ रपये का बजट तय किया है।

कंपनी के प्रबंध निदेशक पंकज गुप्ता ने कहा, ‘‘इसके लिए हम देश में कहीं भी जन्म लेने वाली लड़की के माता-पिता से कोई सहयोग राशि नहीं लेंगे और 11 हजार रपये की संपूर्ण राशि कंपनी लड़की के नाम से खाता खुलवाकर खुद ही जमा करेगी। इसके लिए किसी प्रकार की छिपी हुयी शर्ते नहीं हैं। इसके लिए हमने सालाना 1,000 करोड़ रपये का बजट तय किया है।’’ उन्होंने बताया कि अट्ठारह साल पूरा करने के बाद लड़की अपने खाते से यह रकम निकाल सकेगी। लड़की के धन आहरण करने के बाद वह अपनी मर्जी से इसका उपयोग शिक्षा, व्यवसाय अथवा विवाह में कर सकेगी।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *