कल से शुरू होगा आठवां वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन
कल से शुरू होगा आठवां वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल आठवें वाइब्रंेट गुजरात वैश्विक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। वृहद स्तर पर आयोजित किए जाने वाले इस सम्मेलन में कई देशों के प्रमुखों, शीर्ष वैश्विक एवं भारतीय मुख्य कार्यपालक अधिकारियों और कई औद्योगिक घरानों के शिरकत करने की संभावना है।

इस बार राज्य सरकार सम्मेलन में 25 लाख करोड़ रूपए से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव आने की उम्मीद कर रही है। यह सम्मेलन मोदी की सोच का परिणाम था। गुजरात के मुख्यमंत्री रहने के दौरान उन्होंने इसकी शुरूआत की थी।

जनवरी 2015 में आयोजित सम्मेलन के सातवंे सत्र में राज्य सरकार को 25 लाख करोड़ रूपए के निवेश प्रस्ताव मिले थे।

सम्मेलन के इस आठवें सत्र में लगभग 20 देशों के प्रमुख और दुनियाभर की सरकारों का प्रतिनिधित्व करने वाले मंत्री शिरकत करेंगे।

अमेरिका में दक्षिण एवं मध्य एशियाई मामलों की सहायक विदेश मंत्री के रूप में कार्यरत भारतीय-अमेरिकी निशा देसाई बिसवाल एक बड़े अमेरिकी कारोबारी शिष्टमंडल के साथ मौजूद रहेंगी।

सम्मेलन में आने वाले अन्य प्रमुख लोग हैं- केन्या के राष्ट्रपति उहूरू केन्याता, रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागामे, पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा, सर्बिया के प्रधानमंत्री अलेक्सांदर वुकिक, रूस के उप प्रधानमंत्री दमित्री रोगोजिन, पोलैंड के पहले उप प्रधानमंत्री और संस्कृति एवं राष्ट्रीय विरासत मंत्री पोइत्र ग्लिंस्की।

कल सम्मेलन के औपचारिक उद्घाटन से पहले प्रधानमंत्री मोदी कुछ देशों के प्रमुखों से बात करेंगे।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *