अब महिला आईपीएल वास्तविकता बन सकता है : मिताली
अब महिला आईपीएल वास्तविकता बन सकता है : मिताली

दो साल पहले तक इसकी कोई संभावना नहीं थी लेकिन भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली ने आज कहा कि विश्व कप में उनकी टीम के शानदार प्रदर्शन के बाद महिला इंडियन प्रीमियर लीग जल्द ही वास्तविकता बन सकता है।

मिताली से पूछा गया कि क्या वह जल्द ही महिला आईपीएल की उम्मीद करती हैं, उन्होंने कहा, ‘‘अगर आप दो साल पहले यह सवाल मुझसे करते तो संभवत: मैं इस विचार का समर्थन नहीं करती लेकिन विश्व कप के प्रदर्शन के बाद अब ऐसी संभावना है। जिस तरह से खिलाड़ियों ने प्रदर्शन किया और महिला क्रिकेट के स्तर पर सुधार हुआ यह एक अलग स्तर तक पहुंच चुका है।’’ महिला आईपीएल के लिये खेल का सामान्य स्तर अच्छा होना चाहिए और मिताली को लगता है कि इस विश्व कप के आंकड़ों पर गौर करें तो ऐसा हो चुका है।

उन्होंने कहा, ‘‘एक पारी में 300 से अधिक रन बनना, प्रत्येक टीम के पास शतक लगाने वाली बल्लेबाजों और पांच विकेट लेने वाली गेंदबाजों की मौजूदगी, ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में लीग चल रही हैं और एक दो खिलाड़ियों ने अपने खेल के स्तर में सुधार किया और उन्होंने अपने देश की तरफ से बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। ’’ मिताली का मानना है कि आईपीएल से घरेलू खिलाड़ियों को अपने स्तर में सुधार करने में भी मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास अब आधार है और इससे घरेलू खिलाड़ियों को भी मदद मिलेगी लेकिन लीग का आयोजन करना बीसीसीआई का काम है। एक खिलाड़ी होने के नाते मुझे लगता है कि अगर घरेलू खिलाड़ियों को अच्छे क्रिकेट माहौल में खेलने को मिलता है और अगर वे विदेशी खिलाड़ियों के साथ खेलती हैं तो इससे उन्हें फायदा होगा। ’’ उन्हें गर्व है कि उनकी टीम को अब विश्व स्तर पर पहचान मिली है। इंग्लैंड में आईसीसी विश्व कप में यादगार अभियान के बाद स्वदेश लौटने पर भारतीय टीम का शानदार स्वागत किया गया। इससे भावविभोर मिताली ने कहा कि यह महिला क्रिकेट के लिये अच्छे समय की केवल शुरूआत भर है।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *