सौरभ मालवीय को मिली पीएचडी की उपाधि

भोपाल, 20 अक्टूबर। माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल ने श्री सौरभ मालवीय को उनके शोधकार्य ‘हिंदी समाचार-पत्रों में सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की प्रस्तुति का अध्ययन’ विषय पर डाक्टर आफ फिलासिफी की उपाधि प्रदान की है। श्री मालवीय ने अपना शोधकार्य विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बृजकिशोर कुठियाला के मार्गदर्शन में संपन्न किया है।

गौरतलब है कि डॉ. सौरभ मालवीय वर्तमान में माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल में प्रकाशन अधिकारी का दायित्‍व संभाल रहे हैं और इसके साथ ही अध्‍यपान कार्य में जुटे हैं।

अपनी वैचारिक प्रतिबद्धता के लिए ख्‍यात डॉ. मालवीय सन् 2004 से 2009 तक भारतीय जनता पार्टी, मीडिया प्रकोष्‍ठ की केन्‍द्रीय टीम के सदस्‍य के नाते छत्‍तीसगढ़, गुजरात सहित अनेक राज्‍यों में हुए विधानसभा चुनावों में उल्‍लेखनीय भूमिका निभा चुके हैं।

अपनी अग्निधर्मा लेखनी से समाचार पत्रों, पत्रिकाओं एवं अंतर्जाल पर सांस्‍कृतिक राष्‍ट्रवादी धारा को मजबूत करने वाले डॉ. मालवीय प्रवक्‍ता डॉट कॉम के भी रेग्‍युलर कंट्रीब्‍यूटर हैं।

इस शुभ अवसर पर प्रवक्‍ता डॉट कॉम के संपादक श्री संजीव कुमार सिन्‍हा ने डॉ. मालवीय के उज्‍जवल भविष्‍य की कामना की है।

26 thoughts on “सौरभ मालवीय को मिली पीएचडी की उपाधि

  1. सौरभ मालवीय जी को मेरी तरफ से बहुत-बहुत बधाई…..जिस सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के विषय के बारे में आपने रिसर्च किया है, उसकी महत्ता के बारे में देश के लोगों को बताने की सख्त जरुरत है….सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की बात करने वाले व्यक्ति को, सांप्रदायिकता के चश्मे से देखने वाले लोगों की इस देश में कमी नहीं है….ऐसे में आप जैसे मूर्धन्य लोगों द्वारा इस दिशा में किया जाने वाले शोध का प्रयास काफी सराहनीय कदम है…..हमारी शुभकामना यही है कि आप आगे चलकर भारतीय समाज के नवनिर्माण में अपनी अहम भूमिका अदा कर सकें……

  2. सेंतु गुप्ता जी

    डॉ मालवीय जी की पीएचडी अमिताभजी की मानद जैसी नहीं है भैया- अमिताभ जी का सम्मान उनकी कला साधना एवं शिखर पर पहुंचे हुए अनुभव का सम्मान है और शैक्षणिक पीएचडी के लिए कितने पापड़ बेलने पड़ते हैं यह अनुभूति की बात है ।

    सादर

  3. डॉ. सौरभ मालवीय को उनके अनुज के तरफ से बहुत बहुत बधाईया. मै उनके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ.

  4. ऑस्ट्रेलिया के क्युन्स्लैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलाजी ने अमिताभ बच्चन को मानद डाक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया है …. उसी दिन माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय ,भोपाल ने सौरभ सर को मानद डाक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया है ….. SO WE R PROUD U SIR….

  5. सौरभ जी हार्दिक शुभकामनाएँ… अपने नाम में एक और अक्षर जोड़ने के लिए। अब मुंह मीठा कब करवा रहे हैं…
    सुरेन्द्र

  6. बहुत बहुत बधाई सौरभ जी. एक सम्भावना शील आदमी की नई यात्रा का
    सुभारम्भ है
    यह.

  7. सौरभ जी को बहुत-बहुत बधाई आपका जीवन प्रति दिन निखर पैदा करे.

  8. आपको बहुत बधाई और शुभकामनाएँ. विषय महत्वपूर्ण है और आपके इस आगाज़ के बाद इस पर विमर्श आगे भी विमर्श के रास्ते खुलेंगे.

  9. बहुत-बहुत शुभकामनाएं।हिन्दी समाचार पत्रों के क्षेत्र मे यह शोध निश्चित तौर पर मिल का पत्थर साबित होगा और आने वाले समय में शोधार्थियों को इसका निश्चित लाभ मिलेगा…पुन: ढेर सारी शुभकामनाएं

  10. बहुत बहुत बधाई हो सर अब से हमारे सर जी डॉक्टर बन गए है

  11. ‘हिंदी समाचार-पत्रों में सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की प्रस्तुति का अध्ययन’
    बहुत उचित विषय चुनने के लिए, और उसीपर शोधकार्य करते हुए, पी.एच. डी. प्राप्त करने के लिए सौरभ मालवीय को, अभिनन्दन और शुभ कामनाएं।

  12. सौरभ मालवीय जी को हार्दिक बधाई ……… ढेर सारी शुभकामनाएं ………..

  13. बहुत-बहुत शुभकामनाएं। एक अछूते विषय पर काम के लिए। इससे विषय को वैचारिक आधार मिलेगा और एक नया विमर्श खड़ा होगा। आपने शुरू किया और इसे आगे ले जाने के लिए भी लगना होगा।

  14. आदरणीय सर, कोटि कोटि बधाई एवं शुभकामनायें स्वीकार करें..

Leave a Reply

%d bloggers like this: