नई दिल्लीः अमूमन बारिश के मामले में दिल्ली और मुंबई की तुलना हो ही नहीं सकती। लेकिन सितंबर में बारिश के मामले में दिल्ली ने मुंबई को पछाड़ दिया है। सितंबर में दिल्ली में जहां 233.3 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, वहीं मुंबई में सिर्फ 62.9 मिलीमीटर बारिश हुई है। इस झमाझम बारिश ने हवा को इतना साफ कर दिया है कि मुंबई, पुणे, अहमदाबाद और बेंगलुरु जैसे शहर की तुलना में दिल्ली की हवा कहीं अधिक साफ है।

दिल्ली में पूरे सितंबर के दौरान 125.1 मिलीमीटर बारिश सामान्य है। लेकिन सोमवार शाम 5.30 बजे तक दिल्ली में 233.3 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। जबकि मुंबई में इस माह की सामान्य बारिश 341.4 मिलीमीटर है, लेकिन अब तक सिर्फ 62.9 मिलीमीटर बारिश हुई है। दिल्ली में सितंबर के दौरान इतनी अधिक बारिश साल 2010 में हुई थी।

सितंबर की इस रिकॉर्ड तोड़ बारिश की वजह से दिल्ली को साफ हवा में सांस लेने का मौका मिला है। बल्कि दिल्ली की हवा इस समय सबसे साफ शहरों में गिने जाने वाले मुंबई, अहमदाबाद, पुणे, बेंगलुरु आदि से साफ चल रही है। सीपीसीबी के एयर इंडेक्स के अनुसार, दिल्ली का एयर इंडेक्स महज 52 है। जबकि मुंबई का 79, बेंगलुरु का 80, पुणे का 76 और अहमदाबाद का 79 दर्ज हुआ। सितंबर में आमतौर पर इतनी साफ हवा दिल्ली में नहीं होती।