अब डीटीसी बस पास बनेगा ऑनलाइन ,होम डिलीवरी की भी मिलेगी सुविधा

नई दिल्लीः डीटीसी के बस पास की भी होम डिलिवरी होगीा। इस बाबत डीटीसी के सॉफ्टवेयर का ट्रायल चल रहा है। जल्द इसकी शुरुआत कर दी जाएगी।हालांकि, यह सुविधा फिलहाल जनरल पास बनवाने वाले लोगों को ही मिलेगी। रियायती दरों के पास के लिए अभी डीटीसी दफ्तरों में ही जाना पड़ेगा। डीटीसी हर माह करीब 1.60 लाख बस पास जारी करती है। इसमें सबसे अधिक बस पास सीनियर सिटीजन श्रेणी के रियायती पास होते हैं।अभी यह सुविधा सिर्फ जनरल पास धारकों के लिए हो रही है। बुजुर्गों को अभी यह सुविधा उपलब्ध नहीं होगी।

विभाग के मुताबिक, रियायती पास के लिए जांच प्रक्रिया होती है। अभी उसके लिए तकनीकी विकल्प की तलाश की जा रही है। स्टूडेंट पास के लिए कॉलेज प्रशासन से फॉर्म को सत्यापित कराना होता है। इसी तरह सीनियर सिटीजन की उम्र को सत्यापित करने को लेकर अभी दिक्कते हैं। दूसरे चरण में रियायती श्रेणी के पास को भी शामिल किया जाएगा।

घर बैठे बस पास बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा दी जाएगी। पास के लिए आवेदन डीटीसी की वेबसाइट से किया जा सकेगा। वहां आपको फार्म नाम, पता, उम्र, मोबाइल नंबर के साथ फोटो अपलोड करना होगा। फिर बस पास शुल्क ऑनलाइन ही जमा कराना होगा। उसके बाद बस पास पांच कार्यदिवस में पोस्ट के जरिए बताए पते पर भेज दिया जाएगा।

%d bloggers like this: