किसानों की खाली पड़ी जमीन का इस्तेमाल औषधीय पौधों के लिए करने की संभावना तलाशें : मोदी

Posted &filed under राष्ट्रीय.

आयुर्वेद की अगुवाई में स्वास्थ्य क्रांति का आह्वान करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आयुर्वेदिक शिक्षा में कराए जा रहे अलग-अलग कोर्स के अलग-अलग स्तरों पर फिर से विचार करने तथा पारंपरिक खेती के साथ किसानों की खाली पड़ी जमीन का इस्तेमाल औषधीय पौधों के लिए करने की संभावना तलाशने पर जोर दिया । एम्स… Read more »

सुषमा स्वराज ने भारतीय उच्चायोग से पाकिस्तानी बच्ची का मेडिकल वीजा मंजूर करने कहा

Posted &filed under राष्ट्रीय.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आंख के कैंसर से पीड़ित पांच वर्षीय एक पाकिस्तानी बच्ची के भारत में इलाज के लिए इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग को तत्काल मेडिकल वीजा जारी करने का आदेश दिया है। बच्ची के अभिभावकों ने सुषमा से मदद मांगी थी। सुषमा ने ट्वीट कर कहा, ‘‘आंख के कैंसर से पीड़ित अनामता… Read more »

रक्षा बलों की तैयारी और राशन की गुणवत्ता पर संसदीय समिति करेगी विचार

Posted &filed under राष्ट्रीय.

संसद की रक्षा मंत्रालय से संबंधित समिति अगले एक वर्ष के दौरान रक्षा बलों की मौजूदा तैयारियों , अंतरराष्ट्रीय सीमा और अन्य सामरिक स्थानों पर बारहों महीने सड़क सम्पर्क एवं रक्षा बलों को उपलब्ध कराये जा रहे राशन की गुणवत्ता की निगरानी व्यवस्था आदि पर विचार करेगी । लोकसभा सचिवालय की विधायी शाखा के बुलेटिन… Read more »

भारतीय फुटबाल टीम को फीफा रैंकिंग में दो स्थान का फायदा

Posted &filed under खेल, खेल-जगत.

एएफसी एशिया कप 2019 के लिए क्वालीफाई करने के एक हफ्ते बाद भारतीय फुटबाल टीम आज फीफा रैंकिंग में दो स्थान के फायदे से 105वें स्थान पर पहुंच गई। भारतीय टीम पिछले महीने 107वें स्थान पर थी लेकिन पिछले हफ्ते एएफसी एशिया कप 2019 क्वालीफायर में मकाऊ पर जीत की बदौलत टीम नवीनतम रैंकिंग में… Read more »

आयुर्वेद में मरीजों को तत्काल राहत और दुष्प्रभावों से बचाने वाली दवाओं की खोज की जरूरत : मोदी

Posted &filed under राष्ट्रीय.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश के पहले अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान राष्ट्र को समर्पित करते हुए कहा कि सरकार देश के हर जिले में आयुर्वेद से जुड़े अस्पताल शुरू करने पर काम कर रही है । प्रधानमंत्री ने सुझाव दिया कि आयुर्वेद विशेषज्ञों को ऐसी दवायें खोजने की जरूरत है जो मरीजों को तत्काल… Read more »

राज्यपाल वोहरा से मुलाकात की महबूबा ने

Posted &filed under राष्ट्रीय.

जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज यहां राज भवन में राज्यपाल एन एन वोहरा से मुलाकात की और उनसे राज्य से संबंधित मामलों पर चर्चा की। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री और राज्यपाल ने अदालतों और उच्च शिक्षण संस्थानों के कामकाज से संबंधित कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की। उन्होंने कहा… Read more »

दूरसंचार कंपनियों के बीच 12-18 महीने रहेगी कड़ी प्रतिस्पर्धा

Posted &filed under आर्थिक.

प्रमुख दूरसंचार कंपनियों द्वारा एकीकरण के बावजूद भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में 12 से 18 महीने कड़ी प्रतिस्पर्धा रहने की संभावना है। मूडीज ने यह अनुमान जताया है। मूडीज ने कहा, “एकीकरण की गतिविधियां लंबी अवधि में उद्योग के लिए सकरात्मक रहेंगी। हम उम्मीद कर रहे हैं कि अगले 12-18 महीनों में दूरसंचार क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा… Read more »

‘पद्मावती’ बहुत थकाऊ अनुभव रहा : दीपिका

Posted &filed under मनोरंजन.

अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने कहा है कि वह संजय लीला भंसाली के साथ आगामी फिल्म ‘पद्मावती’ में काम करने लिये खुद को बहुत भाग्यशाली महसूस करती हैं, लेकिन इसकी शूटिंग का अनुभव बहुत ‘‘थकाऊ’’ रहा। उल्लेखनीय है कि इससे पहले 31 वर्षीय अभिनेत्री दीपिका, भंसाली के साथ ‘‘गोलियों की रासलीला: रामलीला’’ और ‘‘बाजीराव मस्तानी’’ में… Read more »

विश्व कौशल प्रतियोगिता में भारतीय टीम का सशक्त प्रतिनिधित्व

Posted &filed under आर्थिक.

कौशल क्षेत्र का ओलंपिक कहे जाने वाले ‘वर्ल्ड स्किल्स आबू धाबी-2017’ में भारत की ओर से 77 सदस्यों के दल ने प्रतिनिधित्व किया है। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) ने एक विज्ञप्ति में बताया कि संयुक्त अरब अमीरात के लिए भारत के उच्चायुक्त नवदीप सुरी ने वहां भारतीय मंडप का उद्घाटन किया। इसे ताजमहल जैसी… Read more »

आतंकवादी मॉड्यूल का भंडाफोड़, तीन गिरफ्तार

Posted &filed under अपराध.

सुरक्षा बलों ने जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले में तीन आतंकियों की गिरफ्तारी के साथ ही एक आतंकवादी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक मुनीर खान ने आज बताया कि लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के दो और हिज्बुल मुजाहिद्दीन के एक आतंकवादी सहित तीन आतंकियों को पिछले तीन दिनों में दक्षिण कश्मीर से गिरफ्तार… Read more »