अब पटना में बनेगी फर्म जो करेगी सॉलिड वेस्ट से ऊर्जा उत्पादन,मिली अनुमति

नई दिल्लीः पटना म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (पीएमसी) की इम्पावर्ड स्टैंडिंग कमिटी ने गुरुवार को दिल्ली की एक फर्म को पटना में सॉलिड वेस्ट से बिजली उत्पादन के लिए प्लांट लगाने की अनुमति दे दी है। पटना-गया रोड पर कंपनी एजी डॉटर्स वेस्ट प्रसेसिंग प्राइवेट लिमिटेड एक प्लांट लगाएगी जहां जर्मन तकनीक से शहर से सॉलिड वेस्ट से ऊर्जा का उत्पादन किया जाएगा।

पटना की मेयर सीता साहू ने कमिटी के साथ एक मीटिंग की जिसमें फैसला लिया गया कि घर-घर जाकर कचरा इकट्ठा करने का काम दो अक्टूबर से शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘वार्ड काउंसलर्स को इस बारे में अनाउंसमेंट करने के निर्देश दे दिए जाएंगे, जिससे वार्ड में लोगों को इस बारे में जागरूक किया जा सके।’ यहां पर न सिर्फ ऊर्जा बल्कि इसकी मदद से बायोडीजल और पानी भी बनाया जाएगा।

दिल्ली की फर्म के मैनेजिंग एडिटर अजय गिरोत्र ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि कंपनी करीब 3,200 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही है। उन्होंने कहा, ‘हमारे इंजिनियर इस प्लांट के बारे में विस्तृत रिपोर्ट देंगे। कंपनी शहर से फ्री ऑफ कॉस्ट कचरा इकट्ठा करेगी। यहां रोज करीब 300 मीट्रिक टन कचरे से बायोडीजल, पानी और बिजली बनाई जाएगी।’

24 queries in 0.157
%d bloggers like this: