अब सीधे एनसीसी कैडेट के बैंक खाते में जाएगा यूनिफॉर्म का पैसा

नई दिल्लीः नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) के कैडेटों को अब अपनी यूनिफॉर्म के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। एनसीसी जॉइन करते ही कैडेट को उसकी वर्दी का पैसा सीधे बैंक खाते में भेज दिया जाएगा। यह राशि ढाई हजार से पांच हजार रुपये तक हो सकती है।
इससे वे अपनी वर्दी बनवा सकेंगे। अभी तक इसे लेकर कैडेट को काफी परेशानी उठानी पड़ती थी। एनसीसी डे पर एनसीसी के अपर महानिदेशक मेजर जनरल एके सप्रा ने यह जानकारी दी। उन्होंने शहीद स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि भी दी।

सप्रा ने एनसीसी की प्रगति की योजनाएं साझा कीं। बताया कि एनसीसी का पाठ्यक्रम अपडेट किया जा रहा है। सॉफ्ट स्किल और कौशल विकास पर हमारा फोकस है। गणतंत्र दिवस परेड में बेहतर स्थान पाने के लिए उन्होंने कैडेट को प्रोफेशनल कंपनी के जरिये तैयारी कराने की जानकारी दी।

छांटे गए कैडेट के लिए ग्रेटर नोएडा में एक महीने का विशेष कैंप लगाया गया है। इससे पहले एनसीसी डे के उपलक्ष्य में शहीद स्मारक पर प्रदेश के सभी जनपदों से मिट्टी और प्रमुख नदियों का जल लाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। अपर महानिदेशक ने बताया कि एनसीसी को आम नागरिकों के मध्य लाने के लिए इस बार कैंट क्षेत्र के बजाय आमजन के बीच यह आयोजन किया गया है।

बहराइच और बांदा में खुलेंगी एनसीसी की नई यूनिट
अपर महानिदेशक ने बताया कि प्रदेश में बहराइच और बांदा में एनसीसी की नई यूनिट खुलेगी। इनमें करीब सात हजार एनसीसी कैडेट होंगे। अन्य राज्यों की तरह उप्र में भी एनसीसी नगर की स्थापना का प्रयास चल रहा है। इसकी स्थापना के बाद जवानों के प्रशिक्षण और कैंप के लिए सुविधाएं बढ़ जाएंगी।

%d bloggers like this: