अमेरिका में 150 साल के सबसे खतरनाक तूफान ‘माइकल’ ने दी दस्तक

नई दिल्लीः अमेरिका में 150 साल के सबसे शक्तिशाली तूफान माइकल ने गुरुवार को फ्लोरिडा में दस्तक दी। श्रेणी चार के इस खतरनाक तूफान ने तट से टकराने के तुरंत बाद एक जान ले ली है। मेक्सिको के खाड़ी क्षेत्र में इस तूफान की वजह से कई पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए। कई सड़कों और घर पानी में डूब गए।

फ्लोरिडा के अधिकारियों ने कहा कि माइकल की वजह से 155 मील प्रतिघंटा (250 किलोमीटर प्रतिघंटा) की रफ्तार से हवाएं चलीं। प्रांत के उत्तरी पेनहैंडल इलाके में करीब एक शताब्दी में आया यह सबसे शक्तिशाली तूफान है। स्थानीय समयानुसार रात आठ बजे ‘माइकल’ कमजोर होकर श्रेणी-एक का तूफान रह गया और इस दौरान 90 मील प्रतिघंटे की अधिकतम रफ्तार से हवाएं चलीं।

व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जानकारी देते हुए फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी (एफईएमए) प्रमुख ब्रॉक लांग ने कहा कि माइकल फ्लोरिडा पेनहैंडल में 1851 के बाद से आने वाला सबसे भयंकर तूफान है। स्कॉट ने कहा कि इस भयानक तूफान के चलते तटों के साथ साथ घरों और अन्य सामान में भयंकर बर्बादी होने के आसार हैं। ट्रंप ने बुधवार को पेंसिलवेनिया में एक रैली के दौरान तूफान के रास्ते में आने वाले लोगों की सलामती के लिए दुआ की थी और कहा था कि वह जल्द फ्लोरिडा का दौरा करेंगे। लाखों लोगों से सुरक्षित स्थान पर जाने को कहा गया था।

22 queries in 0.164
%d bloggers like this: