आधी कीमत पर बेचने वाले अमृत दीनदयाल फार्मा स्टोर की संख्या डेढ़ गुना होगी

नई दिल्लीः कैंसर और हृदय रोग में इस्तेमाल की जाने वाली पांच हजार से अधिक दवाओं को बाजार मूल्य से आधी कीमत पर बेचने वाले अमृत दीनदयाल फार्मा स्टोर की संख्या को इस वित्तीय वर्ष में मौजूदा 141 से बढ़ाकर 200 किया जाएगा।

जल्द तीन साल पूरा करने जा रही इस योजना की समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया गया है। समीक्षा रिपोर्ट में बताया गया था कि महीने दर महीने इन अमृत दीनदयाल फार्मा दुकानों पर मरीजों की संख्या बढ़ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने 15 नवंबर 2015 को दिल्ली एम्स में पहले अमृत दीनदयाल फार्मा स्टोर की स्थापना कर इस योजना की शुरुआत की थी।

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि फिलहाल 22 राज्यों में 141 अमृत दीनदयाल फार्मा स्टोर खोले जा चुके हैं। सभी स्थानों पर मरीजों की लंबी लाइन रहती है। इसका कारण है कि यहां दवा एवं अन्य मेडिकल उपकरण सस्ते तो होते ही हैं, इनकी गुणवत्ता भी अच्छी होती है। अधिकारी ने कहा कि बीते 30 सितंबर तक 93.97 लाख मरीज इन दवा दुकानों का लाभ उठा चुके हैं। इससे उन्हें 471.50 करोड़ रुपए की बचत हुई है। अधिकारी ने बताया कि नए स्टोर के जरिए हमारी कोशिश रहेगी कि ऐसा कोई भी राज्य न रह जाए, जहां यह स्टोर नहीं हो।

%d bloggers like this: