इंडोनेशिया: विमान दुर्घटना से पीड़ित के परिवार ने बोइंग पर मुकदमा किया

नई दिल्लीः लॉयन एयर विमान दुर्घटना में मारे गए 189 यात्रियों में से एक के परिजनों ने बोइंग कंपनी पर मुकदमा दायर किया है। बोइंग के 737 मैक्स 8 विमान के कथित ‘असुरक्षित डिजाइन’ को लेकर मुकदमा दायर किया गया है। सीएनएन के मुताबिक, इलिनॉय के कुक काउंटी के सर्किट कोर्ट में गुरुवार को मुकदमा दायर किया गया। यह मुकदमा कंपनी के एक नए सुरक्षा फीचर पर केंद्रित है, जिस कारण 737 मैक्स 8 विमान चुनिंदा परिस्थितियों में ‘ऑटो-डाइव’ कर सकता है।

मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि यह पूर्व बोइंग 737 डिजाइनों में एक बदलाव है और कंपनी इस परिवर्तन को कम्युनिकेट करने में विफल रही है। आरोप में कहा गया, दुर्घटना से पहले कोई प्रासंगिक समय नहीं, क्या बोइंग ने नए ऑटो डाइविंग डिजाइन के कारण लॉयन एयर या असुरक्षित स्थिति को लेकर पायलटों को पयार्प्त रूप से चेतावनी दी थी?

पीड़ित रियो नंदा पुत्रामा के माता-पिता के वकीलों के मुताबिक, वह शादी करने के लिए इंडोनेशिया के पंगकल पिनांग के लिए उड़ान भर रहा था। लॉयन एयर के ऑपरेशनल डायरेक्टर जविंगली सिलालाही ने बुधवार को कहा था कि बोइंग नए सुरक्षा फीचर के संभावित खतरों के बारे में पायलटों को चेतावनी देने में असफल रहा था। इसके बाद ही गुरुवार को कंपनी के खिलाफ यह मुकदमा दायर किया गया। गौरतलब है कि 29 अक्टूबर को इंडोनेशिया के जकार्ता से उड़ान भरने के कुछ मिनटों बाद ही यह विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे। विमान में सवार सभी 189 लोगों की मौत हो गई।

%d bloggers like this: