उत्तर कोरिया ने अपनी स्थापना की 70वीं वर्षगांठ पर किया विशाल सैन्य परेड का आयोजन किया

नई दिल्लीः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को उत्तर कोरिया की 70वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने के लिए परमाणु मिसाइलों के बगैर विशाल सैन्य परेड आयोजित करने को लेकर उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन को सलाम किया. अब तक की सैन्य परेडों में उत्तर कोरिया परमाणु मिसाइलों की प्रदर्शनी करता रहा है।


ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘यह उत्तर कोरिया का एक बड़ा और बहुत सकारात्मक कदम है। चेयरमैन किम का शुक्रिया। हम दोनों सभी को गलत साबित करेंगे।’’ ट्रंप और किम ने जून में सिंगापुर में ऐतिहासिक शिखर वार्ता की थी जिससे उत्तर कोरिया के मिसाइल एवं परमाणु परीक्षणों को लेकर महीनों लंबा गतिरोध खत्म हुआ था।

उत्तर कोरिया ने अपनी स्थापना की 70वीं वर्षगांठ पर रविवार को विशाल सैन्य परेड का आयोजन किया। सियोल की समाचार एजेंसी ‘योनहाप’ से जुड़े एक सूत्र ने बताया,”उत्तर ने सुबह सैन्य परेड का आयोजन किया था जो पूरी हो चुकी है।”

यह स्पष्ट नहीं है कि उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया या नहीं और अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का प्रदर्शन हुआ या नहीं। उत्तर कोरिया के मीडिया ने इस कार्यक्रम पर चुप्पी साध रखी है। किम जोंग उन की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ जून में हुई ऐतिहासिक वार्ता के बाद पहली बार इस तरह का कार्यक्रम हुआ है।

अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारों को सैन्य परेड,टॉर्च-लिट रैली और एरिरैंग सामूहिक खेलों को कवर करने के लिए अयोजित किया गया है। सरकारी एयरलाइंस एयर कोयरो इस कार्यक्रम को देखने आने वाले चीनी पर्यटकों के लिए बीजिंग से अतिरिक्त उड़ानों का परिचालन कर रही है।

%d bloggers like this: