कर्नाटक उप-चुनाव: 2 विधानसभा और 3 लोकसभा सीटों पर वोटिंग जारी

नई दिल्ली: कर्नाटक के दो विधानसभा क्षेत्र रामनगर और जामखंडी और तीन लोकसभा क्षेत्र बेल्लारी, शिमोगा और मांड्या उपचुनाव के लिए आज सुबह सात बजे से वोटिंग जारी है। इन सीटों पर मुख्य रूप से मुकाबला बीजेपी और सत्तारूढ़ कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन में है। इस उप-चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की साख दांव पर है। शिमोगा सीट पर येदियुरप्पा के बेटे बीएस राघवेंद्र मैदान में हैं। यह चुनाव प्रदेश की सत्तारूढ़ कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार के लिए भी लिटमस टेस्ट माना जा रहा है।

पांच सीटों के लिए कुल 31 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। वोटों की गिनती मंगलवार को होगी. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि कुल 1,502 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि उपचुनावों के लिए 35,000 से ज्यादा मतदान अधिकारियों को तैनात किया गया है। इस चुनाव में 8,922 वीवीपीएटी मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। वोटिंग के लिए करीब 6,450 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इन सीटों के लिए कुल 54,54,275 मतदाता पंजीकृत हैं।

आज सुबह येदियुरप्पा अपने बेटे राघवेंद्र के साथ शिमोगा में आचार्य स्वामी मंदिर पहुंचे। मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता ने दावा किया कि पार्टी सभी सीटों पर जीत दर्ज करेगी। उन्होंने कहा, ”101 प्रतिशत आश्वस्त हूं कि शिमोगा सीट पर मेरे बेटे की जीत होगी। हम बेल्लारी और जामखंड में भी जीत दर्ज करेंगे। हम सभी क्षेत्रों में पूर्ण बहुमत से जीतेंगे।”

%d bloggers like this: