गुरुग्राम में लाउडस्पीकर से अजान के खिलाफ शिकायत पर मस्जिद को किया गया सील

नई दिल्लीः गुरुग्राम में नगर निगम ने लाउडस्पीकर से अजान के खिलाफ शिकायत पर कार्रवाई करते हुए बुधवार को शहर की एक कथित मस्जिद को सील कर दिया। नगर निगम की इस कार्रवाई से नाराज लोगों को पुलिस ने मस्जिद के बाहर सड़क पर नमाज पढ़ने से रोका तो वे धरने पर बैठ गए। बाद में पुलिस के समझाने पर उन्होंने धरना खत्म कर दिया।

शीतला कालोनी में बनी तीन मंजिला इमारत में काफी दिनों से नमाज पढ़ी जा रही थी। एक धर्म विशेष के लोग इसे मदीना मस्जिद बताते हैं। आयुध डिपो के 300 मीटर के प्रतिबंधित दायरे में आने वाली इस कथित मस्जिद में पिछले दिनों लाउडस्पीकर से अजान दिये जाने पर विवाद खड़ा हो गया। स्थानीय लोगों और एक हिन्दुवादी संगठन से जुड़े कार्यकर्ताओं ने इसकी शिकायत पुलिस से कर दी। पुलिस ने इस शिकायत के आधार पर नगर निगम से कार्रवाई की सिफारिश की।

बुधवार को नगर निगम की टीम ने दोपहर की नमाज से तकरीबन एक घंटे पहले पहुंचकर इस मस्जिद को सील कर दिया। निगम की इस कार्रवाई का तुरंत तो कोई विरोध नहीं हुआ, लेकिन नमाज पढ़ने पहुंचे लोगों ने नाराजगी जताते हुए सड़क पर नमाज पढ़ने की कोशिश की, जिन्हें पुलिस ने इजाजत नहीं दी। निगम की इस कार्रवाई के बाद दोनों समुदायों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरु हो गया है। हालांकि निगम ने इस मकान के साथ-साथ इलाके में दस और संपत्तियां सील कीं।

%d bloggers like this: