चार दिन तक बहुत खराब रहेगी दिल्ली की हवा

नई दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर में बीते सप्ताह से ही हवा की गुणवत्ता बहुत खराब बनी हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले चार दिन तक राहत की उम्मीद नहीं है। दिल्ली के अलावा यूपी के बुलंदशहर और गाजियाबाद में गंभीर वायु प्रदूषण है, तो हापुड़, गाजियाबाद, नोएडा व ग्रेटर नोएडा जैसे शहरों में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई है। वहीं, हरियाणा के फरीदाबाद में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब और गुरुग्राम में वायु की गुणवत्ता खराब स्थिति में बरकरार है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने सभी एजेंसियों को अपने-अपने क्षेत्र में प्रदूषण की रोकथाम पर काम तेज करने को कहा है। वहीं, दिल्ली के भीतर अशोक विहार, आनंद विहार, मुंडका, नेहरू नगर और वजीरपुर में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में रिकॉर्ड हुई, जबकि 25 स्थानों पर वायु गुणवत्ता बहुत खराब और 4 स्थानों पर खराब श्रेणी में रिकॉर्ड की गई।

गाजियाबाद और बुलंदशहर की हवा गंभीर
सीपीसीबी की ओर से मंगलवार को जारी वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के मुताबिक, दिल्ली का एक्यूआई 356, जबकि यूपी में बुलंदशहर का एक्यूआई 426, हापुड़ का एक्यूआई स्तर 403 और गाजियाबाद का एक्यूआई 415 रिकॉर्ड किया गया। 401 से 500 का एक्यूआई स्तर गंभीर वायु प्रदूषण को प्रदर्शित करता है। वहीं, ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 370, नोएडा का एक्यूआई स्तर 388 रहा। गुरुग्राम और फरीदाबाद का एक्यूआई स्तर क्रमश: 255 और 368 रहा।

%d bloggers like this: