चीन के एक लहसुन उगाने वाले किसान ने बना डाला हवाई जहाज

नई दिल्लीः लोग अपने सपने को साकार करने के लिए क्या कुछ नहीं करते। और जब सपना साकार नहीं होता, तो वह कुछ ऐसा काम करते हैं जो उसके बराबर का हो। ऐसा ही एक मामला चीन से आया है जहां लहसुन उगाने वाले किसान ने एक हवाई जहाज बना डाला। इस किसान का सपना था कि वह एक दिन अपना हवाई जहाज उड़ाए।

लहसुन उगाने वाले चीन के एक झू युए नाम के किसान ने जो विमान बनाया है कि वह हूबहू एयरबस ए320 की कॉपी है। लेकिन यह विमान हवा में उड़ान नहीं भर सकता, यह सिर्फ विमान की नकल है। न्यूज एजेंसी एएफपी से बातचीत में झू ने कहा, ‘मैंने आधी उम्र पूरी कर ली और यह समझ गया कि मैं विमान खरीद नहीं सकता, न ही उसे उड़ा सकता हूं। लेकिन बना जरूर सकता हूं।’

झू मिडल स्कूल तक की पढ़ाई भी पूरी नहीं कर सके और प्याज लहसुन की खेती में जुट गए। इसके बाद उन्होंने कायुन शहर में वेल्डिंग का काम करने वाली एक छोटी सी फैक्ट्री का रुख कर लिया। पिछले साल उन्हें यह अहसास हुआ कि वो कभी भी विमान नहीं उड़ा पाएंगे।

उन्होंने अपने जीवन भर की बचत 2.6 मिलियन युआन यानी करीब 2 करोड़ रुपये की रकम इस काम में लगाई।

द सन की खबर के मुताबिक इस काम में साथी मजदूरों ने झू की काफी मदद की। झू के हाथों से बने इस एयरबस के हाल फिलहाल उड़ान भरने के आसर नहीं हैं, झू इसे एक रेस्टोरेंट या होटल में तब्दील करना चाहते हैं। यह विमान 124 फीट लंबा, 118 फीट चौड़ा और 40 फीट ऊंचा है।

यूं बनाया विमान
उन्होंने इसकी शुरुआत एयरबस 320 के एक खिलौने वाले मॉडल से की। यह असल विमान के आकार का करीब 18वां हिस्सा था। उन्होंने ऑनलाइन तस्वीरों का अध्ययन किया। इसमें उन्होंने करीब 60 टन स्टील खर्च किया।

%d bloggers like this: