जम्मू -कश्मीर के राज्यपाल को मिली नई टीम, DGP बदलने के बड़े संकेत

नई दिल्लीःजम्मू कश्मीर में नए राज्यपाल की नियुक्ति के साथ नई टीम बनाने की कवायद जारी है। सूत्रों के मुताबिक केंद्र पहले ही 2 बार वैद्य को हटाना चाहता था लेकिन घाटी के हालात को देखते हुए यह फैसला नहीं हो सका। अब क्योंकि राज्य में नए राज्यपाल की नियुक्ति हुई है ऐसे में उन्हें नई टीम दी जा रही है। इसी कड़ी में बी श्रीनिवास को राज्य पुलिस का नया खुफिया प्रमुख नियुक्त किया गया। वह अब्दुल गनी मीर की जगह लेंगे जिनका पुलिस मुख्यालय में तबादला किया गया है।

जम्मू कश्मीर में कई मोर्चों पर चुनौतियों का सामना कर रही केंद्र सरकार ने अब एक और बड़ा कदम उठाते हुए राज्य के डीजीपी एस. पी. वैद्य को भी पद से हटा दिया गया है। इससे कुछ रोज पहले ही जम्मू कश्मीर में एन. एन. वोहरा की जगह सत्यपाल मलिक को राज्यपाल नियुक्त किया गया था। यह सभी फेरबदल राज्यपाल शासन वाले कश्मीर में बड़े सियासी संकेतों की ओर इशारा कर रहे हैं।

केंद्र और राज्य में बीजेपी की सत्ता के बावजूद भी जम्मू कश्मीर के हालात सुधर नहीं सके और यही वजह है कि मोदी सरकार घाटी में बड़े फेरबदल कर रही है. पीडीपी-बीजेपी सरकार गिरने के बाद राज्य में फिलहाल राज्यपाल शासन लगा हुआ है और वहां जल्द विधानसभा चुनाव होने हैं। इससे पहले राज्य में पंचायत चुनाव में कराए जाएंगे जिसे लेकर सभी राजनीतिक दलों में सहमति नहीं है। इसी घटनाक्रम को देखते हुए केंद्र सरकार घाटी में अपनी पकड़ मजबूत करना चाहती है।

%d bloggers like this: