डीटीसी बसों में मेट्रो स्मार्ट कार्ड से भुगतान पर किराये में मिल सकती है छूट

नई दिल्लीः दिल्ली मेट्रो के तर्ज पर मेट्रो स्मार्ट कार्ड से बसों में किराया भुगतान करने पर आपको 10 फीसदी तक की छूट मिल सकती है। परिवहन विभाग इस संबंध में कैबिनेट नोट तैयार कर रहा है। अगर इसे मंजूरी मिली तो माह अंत तक यह व्यवस्था लागू हो जाएगी।

परिवहन विभाग को सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था की तरफ लोगों को आकर्षित करने व ज्यादा से ज्यादा लोगों को स्मार्ट कार्ड प्रयोग करने के मकसद से यह कदम उठाने जा रहा है। विभाग सभी कानूनी पहलुओं को देखते हुए अब कैबिनेट नोट तैयार कर रहा है।

फिलहाल डीटीसी की 3750 बसों और क्लस्टर की 1650 बसों में इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन के जरिए मेट्रो स्मार्ट कार्ड से किराये का भुगतान करने की सुविधा उपलब्ध है। रोजाना करीब 9000 से अधिक यात्री दोनों श्रेणी की बसों में इसका प्रयोग कर रहे है। चूकिं बसों में रोजाना 30 लाख से अधिक लोग सफर करते है, इसलिए विभाग स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों की संख्या बढ़ाना चाहती है।

वर्तमान में स्मार्ट कार्ड से किराया भुगतान करने पर मेट्रो प्रत्येक ट्रिप पर 10 फीसदी की छूट देती है। मेट्रो में रोजाना करीब 28 लाख यात्री सफर करते हैं। इसमें 80 फीसदी से ज्यादा लोग मेट्रो स्मार्ट कार्ड का प्रयोग करते है। डीटीसी भी इसी तर्ज पर छूट देकर यात्रियों को आकर्षित करना चाहती है।

%d bloggers like this: