दिल्ली की हवा ‘गंभीर’ स्तर पर पहुंची , सांस लेना होगा मुश्किल

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एयर क्वालिटी शुक्रवार को बेहद खराब होकर ‘गंभीर’ स्तर पर पहुंच गई। दिल्ली की भलस्वा लैंडफिल साइट के कई हिस्सों के सुलगने के कारण भी एयर क्वालिटी बेहद खराब हो गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने शुक्रवार को सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 358 पर दर्ज किया जो ‘बेहद खराब’ श्रेणी में आता है।

बता दें कि 0 से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’ माना जाता है, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम” श्रेणी का, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है। केंद्र की वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली ने भी एक्यूआई ‘बेहद खराब’ श्रेणी का दर्ज किया।

सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक, फरीदाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और गुरूग्राम में भी वायु गुणवत्ता का स्तर गुरुवार को ‘बहुत खराब’ श्रेणी का दर्ज किया गया। दिल्ली में सोमवार को एयर क्वालिटी में सुधार देखा गया था लेकिन बुधवार को यह फिर से गिरकर ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया। दिल्ली दमकल सेवा के एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि भलस्वा लैंडफिल का कुछ हिस्सा सुलग रहा है और दमकल की एक गाड़ी वहां तैनात की गई है।

%d bloggers like this: