दिवाली-छठ के लिए चलेंगी 25 स्पेशल ट्रेन

नई दिल्लीः उत्तर रेलवे ने दीपावली और छठ पर्व के चलते 25 त्योहार स्पेशल रेलगाड़ियों की घोषणा की है। इसमें से 13 ट्रेन दिल्ली से चलेंगी। सबसे अधिक बिहार के लिए सात और यूपी के लिए तीन ट्रेन चलाई जाएंगी।

कुछ दिनों में रेलवे की एक दर्जन और त्योहार स्पेशल ट्रेन की घोषणा करने की योजना है। नवंबर के अंत तक इन रेलगाड़ियों का परिचालन किया जाएगा। त्योहार स्पेशल रेलगाड़ियों के अलावा आनंद विहार, निजामुद्दीन और पुरानी दिल्ली स्टेशन पर कुछ अनारक्षित रैक भी रखे गए हैं। जिन रूट पर आवश्यकता होगी, वहां इन्हें चलाया जाएगा।

अभी घोषित रेलगाड़ियों में दिल्ली जं. से दरभंगा, नई दिल्ली से बरौनी, दिल्ली जं. से मुजफ्फरपुर, आनंद विहार-पटना-आनंद विहार, आनंद विहार-गया-आनंद विहार, आनंद विहार-गोरखपुर-आनंद विहार, आनंद विहार-भागलपुर-आनंद विहार, आनंद विहार-जयनगर-आनंद विहार, अहमदाबाद-दिल्ली सराय रोहिल्ला, मुंबई सेंट्रल-नई दिल्ली-मुंबई सेंट्रल, जयपुर-दिल्ली कैंट-जयपुर, हजरत निजामुद्दीन-लखनऊ-हजरत निजामुद्दीन के बीच प्रमुख ट्रेन हैं।

त्योहारों पर मुख्यत: नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन और आनंद विहार टर्मिनल चार स्टेशनों पर अधिक भीड़ होती है। एक अनुमान के मुताबिक, त्योहारों के दौरान इन स्टेशन से 8 लाख यात्री सफर करेंगे। छठ पर पूर्वांचल की ओर जाने वाले यात्रियों की सबसे ज्यादा भीड़ आनंद विहार टर्मिनल पर होती है। यहां विशेष नजर रखी जाएगी। यहां से रोजाना 60 नियमित ट्रेन संचालित होती हैं। छठ के दौरान रोजाना करीब 10 स्पेशल ट्रेन भी चलती हैं।

%d bloggers like this: