दुर्घटनाग्रस्त इंडोनेशियाई विमान के लैंडिंग गियर का टुकड़ा मिला

नई दिल्लीः गोताखोरों को दुर्घटनाग्रस्त होकर समुद्र में गिरने वाले लॉयन एयर के विमान के लैंडिंग गियर का एक टुकड़ा मिला है। इससे पहले दुर्घटनाग्रस्त विमान का एक ब्लैक बॉक्स मिला था, जिससे दुर्घटना के कारणों का पता लगाने में मदद मिलेगी। खोज एवं बचाव एजेंसी के प्रमुख ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

खोज एवं बचाव एजेंसी के प्रमुख मुहम्मद स्योगी ने लैंडिंग गियर के बारे में कहा कि हमें उसका कुछ हिस्सा मिला है। इससे पहले एक ब्लैक बॉक्स मिला है। एक नए विमान के गिरने के पीछे क्या वजह थी, इसका पता लगाने में बरामद ब्लैक बॉक्स से मदद मिलेगी। हमें यह नहीं पता कि यह फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (एफडीआर ) या कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर (सीवीआर) है।

विमानन विशेषज्ञों के अनुसार, ब्लैक बॉक्स के डाटा से करीब दुर्घटनाओं में जानकारी मिलने में मदद मिलती है। लॉयन एयर का बोइंग-737 मैक्स 8 विमान सोमवार को राजधानी जकार्ता से उड़ान भरने के करीब 12 मिनट बाद ही जावा के पास समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त होकर गिर गया था। इसमें सवार सभी 189 लोगों की मौत हो गई। विमान को कुछ महीने पहले ही सेवा में लिया गया था।

लॉयन एयर का बोइंग-737 मैक्स 8 विमान सोमवार को राजधानी जकार्ता से उड़ान भरने के करीब 12 मिनट बाद ही जावा के पास समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त होकर गिर गया था। इसमें सवार सभी 189 लोगों की मौत हो गयी। विमान को कुछ महीने पहले ही सेवा में लिया गया था

23 queries in 0.149
%d bloggers like this: