पटना के गांधी मैदान में इस बार दशहरा मेले का आयोजन नहीं होगा

नई दिल्लीः इस साल नवरात्र में गांधी मैदान में चहल-पहल नहीं दिखेगी। गांधी मैदान में विजयादशमी के दिन रावण वध कार्यक्रम तो होगा लेकिन दशहरा मेले का आयोजन नहीं होगा। प्रशासन ने इस बार दशहरा मेला आयोजित नहीं करने का निर्णय लिया है। हालांकि 10 से 14 अक्टूबर तक सांस्कृतिक कार्यक्रम श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में होंगे।

27 सितंबर से 17 अक्टूबर तक गांधी मैदान में आयोजित होने वाले मेले के टेंडर को रद्द कर दिया गया है। सोमवार यानी 17 सितंबर को श्रीकृष्ण विकास समिति की गवर्निंग बॉडी की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। ऐसा इसीलिए किया गया है क्योंकि विजयादशमी के दिन रावण वध कार्यक्रम से पले मेले का सामान एवं अन्य उपकरणों के नहीं हटने से विधि व्यवस्था में समस्या आ रही थी।

प्रमंडलीय आयुक्त रार्बट एल चौंग्थू की अध्यक्षता में हुई बैठक में डीएम कुमार रवि और एसएसपी मनु महाराज भी थे। बैठक में ज्यादातर प्रशासनिक अधिकारियों का कहना था कि रावण वध से पहले मेले के झूले, स्टेज, दुकानों की सामग्रियां नहीं हट पाती हैं। जिससे रावध वध के आयोजन में होने वाली भीड़ को नियंत्रित करने में परेशानी होती है। पिछले साल गांधी मैदान में तैनात मजिस्ट्रेट और पुलिसवालों को भीड़ नियंत्रण करने में काफी मशक्कत करनी पड़ी थी।

पटना के डीएम कुमार रवि ने बताया कि मेला आयोजित करने वाली एजेंसी से कहा गया था कि 17 अक्टूबर तक गांधी मैदान को खाली कर दें लेकिन उसने हाथ खड़ा कर दिया। ऐसे में लोगों की सुरक्षा को देखते हुए मेले के आयोजन पर सहमति नहीं दी गई।

%d bloggers like this: