नई दिल्लीः भारत और अमेरिका के बीच पहली 2+2 वार्ता आज दिल्ली में होगी. इस बैठक के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉमपियो और रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस बुधवार को दिल्ली पहुंचे हैं। इसके अलावा उनके साथ अमेरिका के जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ डनफोर्ड भी दिल्ली पहुंचे हैं। वार्ता के लिए की तरफ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और अन्य अधिकारी मौजूद रहेंगे।

इस वार्ता का लक्ष्य दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों को मजबूत बनाना, रूस के साथ भारत के रक्षा संबंधों और ईरान से कच्चे तेल के आयात के मुद्दे पर मतभेद को सुलझाना। दो बार स्थगित होने के बाद अंतत: दोनों देशों के बीच आज को यह वार्ता होनी है। वार्ता के लिए भारत अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल में अमेरिकी ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ जनरल जोसेफ डनफोर्ड भी शामिल हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया है, गर्मजोशी और मित्रवत संबंधों को दर्शाने वाली विशेष भावनाओं के तहत विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ का उनके पहले भारत दौरे पर हवाईअड्डे पर स्वागत किया। प्रतिनिधिमंडल स्तरीय ‘टू प्लस टू’ वार्ता से पहले विदेश मंत्रियों स्वराज और पोम्पिओ के बीच जबकि रक्षा मंत्रियों सीतारमण और मैटिस के बीच द्विपक्षीय यात्रा होगी।