पेट्रोल 21 पैसे प्रति लीटर सस्ता, डीजल में भी राहत

नई दिल्लीः दशहरा के मौके पर वाहन चालकों व मालिकों के लिए एक अच्छी खबर है कि पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी आई है। गुरुवार को पेट्रोल जहां 21 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया तो डीजल की कीमत भी 11 पैसे प्रति लीटर घट गई। इससे पहले बुधवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर रहीं।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में गुरुवार को पेट्रोल का दाम 21 पैसे घटकर क्रमश: 82.62 रुपये, 84.44 रुपये, 88.०8 रुपये और 85.88 रुपये प्रति लीटर हो गया। वहीं, चारों महानगरों में डीजल गुरुवार को क्रमश: 75.58 रुपये, 77.43 रुपये, 79.24 रुपये और 79.93 रुपये प्रति लीटर था।

न्यूज एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी कच्चे तेल की कीमतों में कमी आई है। न्यूयॉर्क मर्केंटाइल एक्सचेंज पर अमेरिकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई का भाव गुरुवार को 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया।

वहीं, ब्रेंट क्रूड भी इंटरकॉन्टिनेंटल एक्सचेंज पर 80 डॉलर प्रति बैरल के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे फिसला। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव अमेरिका में तेल का भंडार बढ़ने की रिपोर्ट के बाद लुढ़का है।

अमेरिकी एनर्जी इंफॉर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन यानी ईआईए के अनुसार, पिछले सप्ताह अमेरिकी में कच्चे तेल के भंडार में 65 लाख बैरल का इजाफा हुआ और तेल का भंडार 41.61 करोड़ बैरल हो गया।

%d bloggers like this: