Posted On by &filed under अंतर्राष्ट्रीय, राजनीति.


 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच आज द्विपक्षीय वार्ता-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच आज द्विपक्षीय वार्ता-बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना आज भारत की चार दिन की यात्रा पर नई दिल्ली पहुंच गई हैं, वह भारत के यात्रा पर सात वर्ष के के बाद आई है। हसीना कल मोदी के साथ विभिन्न मुद्दों पर बातचीत करेंगी और इस दौरान भारत बांग्लादेश को सैन्य आपूर्ति उपलब्ध कराने के लिए 50 करोड़ डॉलर का कर्ज देने की घोषणा कर सकता है।

यात्रा के पहले दिन शेख हसीना ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ आपसी हित के मसलों पर विस्तार से बात की। सात साल के बाद भारत की यात्रा पर आई शेख हसीना आज पीएम के साथ द्विपक्षीय हित के मुद्दों पर बातचीत करेंगी। चार दिन की यात्रा के दौरान वे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भी मुलाकात करेंगी। रविवार को वह अजमेर जाएंगी और सोमवार को भारतीय कारोबारियों से मिलेंगी।

वर्ष 1971 में बांग्लोदश के मुक्ति संग्राम में शहीद हुए भारतीय सेना के जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिये मानेकशॉ सेंटर में आयोजित एक कार्यक्रम में भी वह शिरकत करेंगी। यात्रा से पहले दोनों देशों की ओर से जारी संयुक्त बयान में कहा गया- बांग्लादेश की प्रधानमंत्री की यात्रा से भारत-बांग्लादेश के बीच सौहार्दपूर्ण एवं सहयोगात्मक संबंधों का और विस्तार होने की संभावना है।

पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं के बीच तीस्ता समझौते पर जारी गतिरोध के अलावा आतंकवाद, कट्टरपंथ पर विराम लगाने और दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने जैसे मुद्दों के प्रमुखता से उठने की संभावना है।

इससे पहले दोनों देशों की ओर से जारी संयुक्त बयान में कहा गया था, ‘‘बांग्लादेश की प्रधानमंत्री की आगामी यात्रा से भारत एवं बांग्लादेश के बीच सौहार्दपूर्ण एवं सहयोग संबंधों का और विस्तार होने की संभावना है और इससे दोनों नेताओें के बीच मजबूत मैत्री संबंधों एवं विश्वास का निर्माण होगा।”

Comments are closed.