ब्रिटेन में रह रहे भारतीयों के महंगे आभूषण पहनने पर रोक

नई दिल्लीः हम भारतीयों को भारी और महंगी ज्वेलरी पहनने का कितना शौक होता है, यह तो सभी जानते हैं। मगर स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस ने इस शौक को देखते ब्रिटेन में रह रहे भारतीयों के लिए चेतावनी जारी की है। पुलिस ने नवरात्र और दिवाली के आसपास महंगी और भारी-भरकम ज्वेलरी से बचने की सलाह दी है।

स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस ने इस साल की शुरुआत में लंदन में भारतीय मूल के एक दंपत्ति के साथ लूटपाट की घटना का वीडियो जारी किया है। मेट्रोपोलिटन पुलिस ने कहा, त्यौहार के दौरान खासकर ज्यादा गहने पहनने के कारण इस प्रकार के अपराधों में बढ़ोतरी होती है।

लंदन में भारतीय समुदाय गहने पहनकर मंदिरों और एक-दूसरे के घरों में मिलने जाते हैं। पुलिस ने बताया कि पिछले वित्त वर्ष के दौरान लंदन में दक्षिण एशियाई मूल के लोगों के साथ लूटपाट की 1891 घटनाएं हुईं। उस समय 90 लाख पाउंड मूल्य के 6,369 गहने चुरा लिए गए हैं। देश का सबसे बड़ा पुलिस बल सामान्यत: नवरात्रि और दिवाली के आसपास चेतावनी जारी करता है, क्योंकि इसी दौरान भारतीय मूल के परिवार महंगे गहने पहनने में रुचि लेते हैं।

मेट्रोपोलिटन पुलिस डिटेक्टिव कांस्टेबल लीजा कीले ने अपील में कहा, जिस तेजी और गुमनामी से सोने को बेचकर मोटी रकम बनायी जा सकती है, उस वजह से यह अपराधियों के लिए वांछनीय बना रहेगा।

गौरतलब है कि फरवरी में एक दंपत्ति को चोरों ने निशाना बनाया था। चार नकाबपोश लोग उनकी शादी की अंगूठी, नेकलेस, ब्रेसलेट, के साथ और भी कई चीजें लूटकर ले गए थे।

%d bloggers like this: