भारत चाहता है अमेरिका के साथ व्यापार समझौता : डोनाल्ड ट्रंप

नई दिल्लीः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि भारत, अमेरिका के साथ व्यापार समझौता करने का इच्छुक है क्योंकि वह नहीं चाहता है कि उसके उत्पादों पर अमेरिका शुल्क लगाए। न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, अमेरिका के सहायक व्यापार प्रतिनिधि मार्क लिनस्कॉट की भारत यात्रा के बाद यह दूसरा मौका है जब ट्रंप ने इस तरह की टिप्पणी की है। लिनस्कॉट की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार एवं संभावित व्यापार समझौते को लेकर बातचीत हुयी थी। उल्लेखनीय है कि ट्रंप अक्सर भारत पर अमेरिका उत्पादों पर 100 प्रतिशत तक का शुल्क लगाने का आरोप लगाते रहे हैं।

ट्रंप ने कहा, “हमारे पास एक देश है, भारत को ले लीजिए। हमारे उनसे अच्छे संबंध हैं। वह अब हमारे साथ समझौता चाहते हैं क्योंकि वे नहीं चाहते कि मैं जो कर रहा हूं वैसा करूं। इसलिये वे (भारत) हमें बुलाते हैं। वे किसी और से साथ कोई समझौता नहीं करना चाहते हैं। ट्रंप ने सितंबर में कहा था, “भारत को लीजिए। आप मुक्त व्यापार की बात करते हैं। तो हम कहना चाहते हैं कि वे (हमारे) किसी उत्पाद पर 60 प्रतिशत का शुल्क लगाते हैं और वही उत्पाद जब वे (अमेरिका में) भेजते हैं तो हम उस पर कुछ भी शुल्क नहीं लगाते हैं। इसलिए अब मैं उन पर 25 या 20 या 10 प्रतिशत यह इसी तरह का शुल्क लगाना चाहता हूं।

ट्रंप ने कहा कि वह भारत का नाम सिर्फ उदाहरण के रूप में ले रहे हैं। वह और भी कई देशों का उदाहरण दे सकते हैं जो अमेरिका प्रति “कठोर” रवैया अपनाते हैं।

%d bloggers like this: