सबरीमाला मंदिर विवाद :महिलाओं के प्रवेश के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले 1400 लोग गिरफ्तार

नई दिल्लीः सबरीमला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले करीब 1400 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। प्रदेश पुलिस प्रमुख लोकनाथ बेहरा ने गुरुवार को बताया कि ये गिरफ्तारियां पिछले दो दिनों में की गई हैं और उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद हिंसक घटनाओं के सिलसिले में 440 मामले दर्ज किए गए हैं। केरल के राज्यपाल पी सदाशिवम ने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से नई दिल्ली में मुलाकात की और उन्हें कानून-व्यवस्था की स्थिति तथा न्यायालय के फैसले के बाद के घटनाक्रम से अवगत कराया।

इस बीच केरल उच्च न्यायालय ने उस जनहित याचिका को खारिज कर दिया जिसमें मांग की गई थी कि सबरीमला मंदिर में तब तक माहवारी की उम्र वाली महिलाओं के प्रवेश पर रोक लगी रहनी चाहिए जब तक उनके लिए अतिरिक्त सुविधाएं शुरू नहीं हो जातीं। अदालत ने कहा कि याचिकाकर्ता उच्चतम न्यायालय जा सकते हैं।

केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य सरकार सबरीमाला में भगवान अयप्पा के मंदिर में सभी महिलाओं के प्रवेश की इजाजत संबंधी उच्चतम न्यायालय के आदेश को लागू करेगी। उन्होंने कहा कि मंदिर का प्रबंधन संभालने वाला त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड (टीबीडी) सबरीमाला सनिधनम (मंदिर परिसर) में ‘अपराधियों को ठहरने से रोकने का नया तंत्र विकसित की जायेगी ।