सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया वंचित पात्रों को योजनाओं का लाभ दिलाने का ऐलान

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निराश्रित महिलाओं को दी जाने वाली पेंशन तथा कई अन्य ऐसी योजनाओं के तहत छूटे हुए पात्र लोगों को लाभ दिए जाने की घोषणा की है। न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने यहां बताया कि मुख्यमंत्री ने जनपदवार सर्वेक्षण में पति की मृत्यु के कारण बेसहारा हुई महिलाओं को पेंशन, वृद्धावस्था/किसान पेंशन तथा दिव्यांगजन पेंशन के तहत पात्र पाये गये वंचित लाभार्थियों को सम्बन्धित योजनाओं से लाभान्वित किये जाने की घोषणा की है।

सीएम योगी के इस निर्णय से इन पेंशन योजनाओं के तहत 14 लाख 21 हजार 539 नए लाभार्थी लाभान्वित होंगे। प्रवक्ता के मुताबिक, प्रदेश के विभिन्न जिलों के दौरे में मुख्यमंत्री को जानकारी मिली थी कि इन योजनाओं के तहत बड़ी संख्या में पात्र लोग लाभान्वित होने से वंचित रह गये हैं। योगी ने ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनका सत्यापन करने के बाद उन्हें लाभान्वित करने के निर्देश दिए थे।

जिलेवार सर्वेक्षण में तीन लाख 96,269 निराश्रित महिलाओं को चिन्हित किया गया है, जिन्हें निराश्रित पेंशन से लाभान्वित किया जाएगा। इसी तरह वृद्धावस्था/किसान पेंशन के तहत नौ लाख चार हजार 609 पात्रों को चिन्हित किया गया है। इसके अलावा 1,20,661 लाभार्थियों को चिन्हित कर उन्हें दिव्यांगजन पेंशन योजना से लाभान्वित किया जाएगा।

%d bloggers like this: