सीजेआई गोगोई ने जजों को दिया निर्देश ‘निपटाएं लंबित मामले’

नई दिल्लीः चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया के पद का कार्यभार संभालने के दो दिनों बाद 5 अक्टूबर को सीजेआई रंजन गोगोई ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हाईकोर्ट के वरिष्ठ जजों से बात की। सभी से कोर्ट के काम पूरे करने पर ध्यान केंद्रित करने को कहा। इसके अलावा सीजेआई गोगोई ने जजों से कहा कि उन्हें न्यायपालिका में भ्रष्टाचार का मुकाबला करने की भी आवश्यकता है। यह जानकारी इस बातचीत से परिचित दो लोगों ने दी।

जानकारी के अनुसार, सीजेआई रंजन गोगोई ने हाई कोर्ट जजों से कार्यदिवस के दिन छुट्टी न लेने को कहा। इसके अलावा उनसे काम करने वाले घंटों में अदालत में उपस्थित रहने के लिए भी कहा। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान सीजेआई ने अदालत में अच्छी आय के साथ अधिवक्ताओं को बतौर जजों की नियुक्ति करने पर भी बल दिया। बातचीत के दौरान जस्टिस गोगोई ने केसों के जल्द निपटारे को लेकर निचली न्यायपालिका में पदों को भरने को लेकर भी बात की।

सीजेआई ने पहले से ही एक दशक से अधिक समय तक अदालत में अंतिम फैसले के लिए लंबित पड़े आपराधिक अपीलों के जल्द से जल्द पूरे किए जाने की शुरुआत की है। इसलिए कोर्ट में सप्ताह में बुधवार और गुरुवार को आपराधिक अपीलों की सुनवाई कम से कम पांच बेंचों वाली पीठ करेगी।

%d bloggers like this: