हिरानी ने कहा : ‘संजय दत्त की इमेज सुधारने के लिए फाइनल स्क्रिप्ट में करने पड़े बदलाव’

नई दिल्लीः बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त की बायोपिक फिल्म ‘संजू’ ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई की है।कमाई से भी दिलचस्प बात ये है कि इस फिल्म ने समाज में संजय दत्त की नकारत्मक छवि को बदलकर काफी सकारत्मक कर दिया है। संजय दत्त की समाज में छवि को बदलने के लिए डायरेक्टर राजकुमार हिरानी ने फिल्म की स्क्रिप्ट में काफी बदलाव किए थे। हिरानी ने खुद इस बात का खुलासा किया है कि ‘संजू’ में कई सारे सीन की शूटिंग स्क्रिप्ट से हटकर की गई है।इसका कारण दर्शकों में संजय दत्त के प्रति सहानुभूति लाना था।

हिरानी ने बताया है कि पहले फिल्म शूट करने के बाद उन्होंने एडिट की थी उसे शायद दर्शकों का इतना प्यार नहीं मिलता। जब हमने पहला एडिट तैयार कर लोगों को दिखाया तो उन्हें संजय दत्त से नफरत हो रही थी। उन्होंने कहा कि हमें ये इंसान पसंद नहीं आया हम इसे देखना नहीं चाहते। हिरानी ने कहा, “शूट के दौरान मुझे अहसास हुआ कि जो मैं कर रहा हूं वो ठीक नहीं है।”

हिरानी ने आगे कहा, “क्योंकि मैं एक सच्ची कहानी बनाना चाहता था इसलिए पहले मैनें उनके प्रति कोई सहानुभूति नहीं रखी थी। लेकिन बाद में मुझे अहसास हुआ कि ये मेरा हीरो है मुझे इसके लिए थोड़ी सहानुभूति चाहिए होगी। इसके लिए फिल्म में और भी कुछ सीन जोड़ने की जरूरत थी जो पहले फिल्म की स्क्रिप्ट में नहीं रखे गए थे।”

ऐसे सीन के बारे में बात करते हुए हिरानी ने बताया, “कोर्ट के फैसले के बाद संजय दत्त ने खुदकुशी की कोशिश की थी। इस बारे में संजय में मुझे बताया था लेकिन हमने इसे फिल्म में नहीं रखा था। इस सीन को मैनें बाद में फिल्म में जोड़ा था। ये ओरिजनल स्क्रिप्ट का हिस्सा नहीं था लेकिन बाद में मुझे लगा कि इससे कुछ सहानुभूति जरूर मिलेगी।”

%d bloggers like this: