उपहार त्रासदी: न्यायालय ने गोपाल अंसल को एक साल कारावास की सजा सुनाई
उपहार त्रासदी: न्यायालय ने गोपाल अंसल को एक साल कारावास की सजा सुनाई

उच्चतम न्यायालय ने वर्ष 1997 में हुए उपहार अग्निकांड मामले के संबंध में रियल एस्टेट दिग्गज गोपाल अंसल को एक साल कारावाास की आज सजा सुनाई। इस त्रासदीपूर्ण घटना में 59 लोग मारे गए थे।

न्यायालय ने 2:1 के बहुमत से फैसला सुनाया और गोपाल अंसल को एक साल कारावास की शेष सजा पूरी करने के लिए चार सप्ताह में आत्मसमर्पण करने का आदेश दिया। न्यायालय ने बड़े भाई सुशील अंसल की अधिक उम्र को ध्यान में रखते हुए उन्हें राहत दी और उन्हें उतने ही समय की सजा सुनायी जितनी अवधि वह जेल में गुजार चुके हैं। इस अवधि में उन्हें दी गई छूट भी शामिल है।

न्यायमूर्ति रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति कुरियन जोसेफ ने बहुमत के फैसला में कहा कि न्यायालय द्वारा सुशील और गोपाल अंसल पर लगाया गया 30..30 करोड़ रपये का जुर्माना अत्यधिक नहीं है।

न्यायमूर्ति गोगोई और न्यायमूर्ति जोसेफ ने बहुमत का फैसला दिया जबकि न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल अल्पमत में थे।

उच्चतम न्यायालय ने यह आदेश सीबीआई और पीड़ितों की संस्था की याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए सुनाया। याचिकाओं में मामले में वर्ष 2015 में सुनाए गए फैसले पर पुनर्विचार का अनुरोध किया गया था। इस फैसले में कहा गया था कि जुर्माने के रूप में 30-30 करोड़ रपए नहीं देने पर सुशील अंसल और गोपाल अंसल को दो साल की कैद की सजा भुगतनी होगी।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *