अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने फर्जी बाबाओं की सूची जारी की
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने फर्जी बाबाओं की सूची जारी की

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने आज कथित फर्जी बाबाओं की एक सूची जारी की । इसमें गुरमीत राम रहीम, आसाराम और रामपाल आदि के नाम शामिल हैं । परिषद की आज यहां हुई बैठक में कथित फर्जी बाबाओं की यह सूची जारी की गई । परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में सभी 13 अखाड़ों के प्रमुख शामिल हुए।

अखाड़ा परिषद ने यह सूची ऐसे समय में जारी की है जब हाल ही में हरियाणा के सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को अदालत द्वारा बलात्कार का दोषी करार दिए जाने के बाद हरियाणा सहित कई राज्य हिंसा से प्रभावित हुए।

बैठक के बाद फर्जी बाबाओं की सूची जारी करते हुए महंत नरेंद्र गिरि ने कहा “ हम यह सूची केंद्र सरकार, राज्य सरकार और विपक्षी दलों को सौंपेंगे और उनसे इन फर्जी बाबाओं के खिलाफ कार्रवाई करने की अपील करेंगे। हम सरकार से एक कानून बनाने की मांग करेंगे कि ताकि ऐसे फर्जी बाबाओं पर अंकुश लग सके जो किसी संप्रदाय से नहीं हैं और साधु संतों को कलंकित करने का काम कर रहे हैं।” गिरि ने जनता से अपील करते हुए कहा, “लोग ऐसे बाबाओं से सतर्क रहे जो किसी परंपरा या संप्रदाय से नहीं हैं। साधु संत सन्यासी परंपरा, उदासीन परंपरा, नाथ परंपरा, वैष्णव संप्रदाय, शैव संप्रदाय आदि से आते हैं। वहीं फर्जी बाबाओं की कोई परंपरा या संप्रदाय नहीं है।” अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री और जूना अखाड़ा के महंत हरि गिरि ने कहा कि बैठक में कुल 16 प्रस्ताव पारित किए गए जिसमें इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज रखना, 2019 के अर्द्धकुंभ मेले में उत्तर प्रदेश में प्रवेश करते समय सभी साधु संतों और श्रद्धालुओं के वाहन पर टोल टैक्स माफ करना, संगम तट पर सेना के अधीन किले को खाली कराने के साथ उसके अंदर स्थित अक्षयवट और पुराने वेणीमाधव मंदिर को दर्शन के लिए सुलभ कराना शामिल है।

उन्होंने कहा, “इसके अलावा प्रस्ताव में प्रयाग के हवाईअड्डे का नाम संगम के नाम पर रखने की भी बात शामिल है और हम योगी आदित्यनाथ :रिपीट आदित्यनाथ: सरकार से इस संबंध में अनुरोध करेंगे।”

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *