NSUI अध्यक्ष पर यौन शोषण का आरोप

नई दिल्ली :यौन शोषण के आरोप के बाद कांग्रेस की छात्र इकाई NSUI के प्रेजिडेंट फिरोज खान ने इस्तीफा दे दिया है। राहुल गांधी ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। जम्मू-कश्मीर के रहने वाले खान ने इस्तीफा देने से पहले कहा कि पार्टी के हितों को ध्यान में रखते हुए वह ऐसा कर रहे हैं। त्याग पत्र में उन्होंने कहा, ‘मेरे खिलाफ लगे आरोप पार्टी की छवि खराब कर रहे हैं इसलिए मैं इस्तीफा दे रहा हूं।’ हालांकि उन्होंने अपने खिलाफ लगे इस आरोप को खारिज किया है।

फिरोज खान के खिलाफ यह आरोप उनके संगठन की ही एक महिला सदस्य ने लगाया है। कांग्रेस ने तीन सदस्यों की कमिटी बनाकर मामले की जांच करने का निर्देश दिया है। सूत्रों का कहना है कि इससे जुड़े पक्षों से बात करने वाले पैनल ने अभी अपनी रिपोर्ट नहीं दी है। महिला ने जून में पहली बार शिकायत की थी। महिला का आरोप है कि फिरोज खान ने उनकी बहन और कुछ अन्य पार्टी की महिलाओं का भी यौन शोषण किया। उन्होंने राहुल गांधी और अन्य वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात भी की थी।

महिला ने संसद मार्ग स्थित थान में शिकायत दर्ज कराई है। खान के खिलाफ यह आरोप तब सामने आया है जब पूरे देश में ‘मी टू मूवमेंट’ चल रहा है। कांग्रेस बीजेपी मंत्री एमजे अकबर से इस्तीफे की मांग कर रही है इसलिए NSUI चीफ के खिलाफ कार्रवाई के लिए कदम उठाना जरूरी था। एमजे अकबर पर आरोप लगे हैं कि कई मीडिया संस्थानों में एडिटर रहने के दौरान उन्होंने महिला साथियों का यौन शोषण किया। विपक्षी दलों ने इस मामले में पीएम मोदी की चुप्पी पर भी सवाल उठाए हैं।

%d bloggers like this: