हंगामे के साथ ओडिशा विधानसभा का शीतसत्र शुरू
हंगामे के साथ ओडिशा विधानसभा का शीतसत्र शुरू

ओडिशा विधानसभा का शीतसत्र आज हंगामे के साथ शुरू हुआ। विपक्षी पार्टी कांग्रेस के हंगामा करने के बाद सदन को अपराह्न तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

विधान सभा में श्रद्धांजलि देने के बाद ज्योंही प्रश्नकाल शुरू हुआ विपक्ष के नेता नरसिंह मिश्रा ने मलकानगिरि जिले में जापानी बुखार से मरने वाले बच्चों की मौत जैसे मुद्दों पर तुरंत चर्चा कराये जाने की मांग की।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने अध्यक्ष निरंजन पुजारी से प्रश्नकाल रद्द करके बच्चों की मौत पर चर्चा कराये जाने की मांग की। आदिवासी बहुत मलकानगिरि जिले में अभी तक जापानी बुखार से 100 से ज्यादा बच्चों की मौत हो चुकी है।

हालांकि अध्यक्ष ने विपक्षी कांग्रेस की मांग अस्वीकार कर दी और प्रश्नकाल के साथ सदन की कार्यवाही शुरू की। इसके बाद कांग्रेस के विधायक सदन में अध्यक्ष के आसन के समीप आ गये और हगांमा करने लगे।

कांग्रेस के प्रमुख सचेतक तारा प्रसाद बहिनिपति के साथ कुछ सदस्यों ने मिलकर अध्यक्ष के आसन पर चढ़ने और उनका माइक्रोफोन छीनने की भी कोशिश की।

शोरगुल और हंगामे के बीच कार्यवाही बाधित होने से अध्यक्ष पुजारी ने अपराह्न तीन बजे तक के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी।

मिश्रा ने बाद में सदन के बाहर पत्रकारों से कहा कि मामले की गंभीरता को देखते हुये प्रश्नकाल स्थगित करके इस मुद्दे पर चर्चा करायी जानी चाहिये थी क्योंकि इस बीमारी से 100 से ज्यादा बच्चों की मौत हो चुकी है और सरकार स्थिति को नियंत्रित करने में नाकाम रही है। सभा की कार्यवाही बाधित करने की आलोचना करते हुये बीजद के प्रवक्ता समीर दास ने कहा कि प्रश्नकाल के बाद भी इस मुद्दे पर चर्चा की जा सकती थी।

उन्होंने कहा कि सरकार विपक्ष की ओर से उठाये गये प्रत्येक मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *