सिंधु क्वार्टर फाइनल में, साइना, प्रणय चाइना ओपन से बाहर
सिंधु क्वार्टर फाइनल में, साइना, प्रणय चाइना ओपन से बाहर

मौजूदा चैंपियन पीवी सिंधू ने आज यहां चाइना ओपन सुपर सीरीज प्रीमियर बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया लेकिन हाल में राष्ट्रीय चैंपियन बने साइना नेहवाल और एच एस प्रणय दूसरे दौर में सीधे गेम में हारकर बाहर हो गये।

विश्व में दूसरे नंबर की खिलाड़ी सिंधू अब इस टूर्नामेंट में अकेली भारतीय बची हैं। उन्होंने महिला एकल के 40 मिनट तक चले एकतरफा मैच में विश्व रैंकिंग में 104वें नंबर की चीनी खिलाड़ी हान युइ को 21-15, 21-13 से हराया। ओलंपिक रजत पदक विजेता सिंधू अगले दौर में कल एक अन्य चीनी क्वालीफायर गाओ फांगजी से भिड़ेगी।

साइना और प्रणय के लिये यह निराशाजनक दिन रहा। इन दोनों ने इस महीने के शुरू में नागपुर में राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीती थी। साइना को जहां जापान की पांचवीं वरीयता प्राप्त अकाने यामागुची ने 21-18, 21-11 से हराया, वहीं दुनिया के 11वें रैकिंग के प्रणय हांगकांग के 53वीं रैंकिंग वाले चियुक यिउ ली के हाथों 19-21, 17-21 से उलटफेर का शिकार हो गए। साइना के लिये यह मुकाबला पेचीदा था क्योंकि इस जापानी खिलाड़ी के खिलाफ उसका रिकार्ड अच्छा नहीं रहा है। इस मैच से पहले दोनों के बीच खेले गए तीनों मुकाबले यामागुची ने जीते थे । साइना की उसके खिलाफ यह इस साल चौथी हार है ।

यहां 2014 में खिताब जीतने वाली साइना ने 11-9 की बढ़त के साथ आगाज किया लेकिन यामागुची ने पहला गेम 21-18 से जीत लिया। इसके बाद साइना का खेल लगातार खराब होता गया । दूसरे गेम में उसने लय पाने की कोशिश की लेकिन वापसी नहीं कर सकी ।

जापानी खिलाड़ी को साइना का सामना करने में कोई दिक्कत नहीं हुई । उसने दूसरा गेम जीतकर सिर्फ 37 मिनट में मैच जीत लिया ।

इसके बाद दुनिया के 11वें नंबर के खिलाड़ी प्रणय को कमोबेश कमजोर प्रतिद्वंद्वी ने 42 मिनट के भीतर हरा दिया । शुरूआत में दोनों बराबरी पर थे लेकिन हांगकांग के खिलाड़ी ने जल्दी ही दो अंक की बढत बना ली ।

प्रणय ने वापसी की कोशिश की लेकिन ली ने ब्रेक तक 11-9 की बढत बना ली थी । ब्रेक के बाद प्रणय ने पूरी कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं रही । ली ने पहला गेम 21-19 से जीता । दूसरे गेम में प्रणय ने एक समय एक अंक की बढत बनाई और ब्रेक के वक्त स्कोर 11-10 था लेकिन इसके बाद वह ली को रोक नहीं सके जिसने 21-17 से यह गेम और मैच जीता।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *